राहुल को पछाड़ मोदी बने देश के सबसे शक्तिशाली शख्स, चौथे पायदान पर हैं केजरीवाल

By: | Last Updated: Thursday, 13 March 2014 6:08 AM
राहुल को पछाड़ मोदी बने देश के सबसे शक्तिशाली शख्स, चौथे पायदान पर हैं केजरीवाल

नई दिल्ली: चुनावी बिगुल बजने के साथ ही देश के सबसे शक्तिशाली शख्स होने का खिताब भी बदल गया है. इंडियन एक्सप्रेस के ताज़ा आकलन के मुताबिक कांग्रेस के अघोषित पीएम पद के उम्मीदवार राहुल गांधी को पछाड़ते हुए बीजेपी के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी 2014 में देश के सबसे शक्तिशाली शख्स बन गए हैं.

 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मोदी का धुआंधार प्रचार जिससे बीजेपी अपनी सबसे बड़ी जीत पाने की उम्मीद में है, ने मोदी को इस खिताब तक पहुंचाया है. अखबार के मुताबिक मोदी विकास और निर्णायक नेतृत्व के नारे के सहारे गुजरात के 2002 के दंगों से भी लोगों का ध्यान भटकाने में कामयाब रहे हैं.

 

लेकिन लोगों में मोदी को लेकर सबसे बड़ी उत्सुकता यह है कि जब दिल्ली पहुंचेंगे तो अदमदाबाद के मोदी से किस तरह से अलग होंगे.

 

बीते साल इंडियन एक्सप्रेस ने देश के सबसे शक्तिशाली शख्स के ताज से राहुल गांधी को नवाज़ था, लेकिन इस बार वे दूसरे पायदान पर खिसक गए हैं, बीते साल मोदी दूसरे नंबर थे.

 

राहुल का खिसका ताज

 

एक साल पहले देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के उपाध्यक्ष बनाए जाने के बाद राहुल गांधी की  रैंकिंग बरकार रहने के बजाए एक पायदान नीचे गिर गई है.

 

इंडियन एक्सप्रेस ने राहुल को देश का दूसरा शक्तिशाली शख्स करार देते हुए कहा कि आज पार्टी का हर बड़ा फैसला उनकी मर्जी से होता है. देश की सबसे बड़ी और पुरानी पार्टी के संगठनात्मक ढ़ांचे, मैनिफ्सेटो बनाने से लेकर उम्मीदवारों के चयन में उनका अहम किरदार रहता है.

 

तीसरे पायदान पर हैं कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं, बीते साल भी वे इसी मुकाम पर थीं.

 

75 पायदान ऊपर चढ़ चौथे स्थान पर पहुंचे केजरीवाल

 

देश की राजनीति की दशा और दिशा बदलने वाले आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को इंडियन एक्सप्रेस ने देश के सबसे शक्तिशाली शख्स के तौर पर चौथे स्थान पर रखा है.

 

अखबार का आकलन है कि केजरीवाल ने महज़ 14 महीने की पुरानी पार्टी को दिल्ली की सत्ता दिलाई और चुनावी साल में अपने 49 दिन की सरकार को खबरों में रखा. अखबार के मुताबिक केजरीवाल ने नई किस्म की राजनीति की बुनियाद रखीं. बीते साल केजरीवाल की रैंकिंग 79 थी.

 

5. प्रणब मुखर्जी, राष्ट्रपति, साल-2013 की रैंकिंग:  8

6. जे जयललिता, तमिलनाडु की सीएम, साल-2013 की रैंकिंग:  19

7. ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की सीएम, साल-2013 की रैंकिंग: 25

8. मायावती, उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम, साल-2013 की रैंकिंग:  22

9. जस्टिस पी सताशिवम, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया,

10. मोहन भागवत, आरएसएस प्रमुख, साल-2013 की रैंकिंग:  32

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: राहुल को पछाड़ मोदी बने देश के सबसे शक्तिशाली शख्स, चौथे पायदान पर हैं केजरीवाल
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017