राहुल ने फेंकी गेंद, मोदी का पावर शॉट पर छक्का

राहुल ने फेंकी गेंद, मोदी का पावर शॉट पर छक्का

By: | Updated: 24 Mar 2014 04:57 PM
लखनऊ. देश में इस समय आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्व कप जहां अपना जलवा दिखा रहा है, वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी भी आजकल पिच पर गेंद फेंक रहे हैं, जिस पर नरेंद्र मोदी पावर शॉट लगाकर छक्के पर छक्के जड़ रहे हैं.

 

तालियों की गड़गड़ाहट के बीच नमो ने रागा को हरा दिया. ये किसी स्टेडियम में खेला जा रहा खेल नहीं बल्कि कम्प्यूटर, टैबलेट और मोबाइल फोन पर धूम मचा रहे नए गेम 'नमो वर्सेज रागा मैच' का दृश्य है. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव करीब आता जा रहा है, गेमिंग वल्र्ड में भी इसका सुरूर चढ़ता जा रहा है. टेक सेवियों की डिमांड को देखते हुए पिछले छह महीने में दो दर्जन से अधिक ऐसे गेम मार्केट में आ गए हैं, जिनमें मुख्य कैरेक्टर नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल हैं. लोकसभा चुनाव के लिए अभी मतदान नहीं हुआ है, लेकिन 'वर्चुअल वल्र्ड' में मोदी, राहुल और केजरी की रोज हार-जीत हो रही है.

 

चुनाव के मद्देनजर कई पॉलिटिकल गेम्स मार्केट में उतारे गए हैं, उनमें रेसिंग, मेमोरी गेम, पजल, ब्रिक गेम, क्रिकेट, फुटबॉल, बॉक्सिंग आदि खेल हैं. इनके नाम भी काफी आकर्षक हैं, जैसे- पीएम रेस, भाग मोदी भाग, मोदी राहुल लाई, मोदी एक्सप्रेस, राहुल रन, मोदी हिल क्लाइम्ब, आम आदमी रनर, पीएम 2014, एंग्री वोटर्स, इंडियन पॉलिटिकल लीग, मोदी रन, मोदी मैन, थ्री डी रन, नमो वर्सेस रागा, यस पीएम आदि. ये गेम्स कम्प्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और एंड्रायड फोन पर चलते हैं. वर्चुअल वल्र्ड में इनकी जबरदस्त धूम है.

 

ये गेम्स गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. इनमें अधिकतर फ्री में ऑनलाइन भी डाउनलोड किये जा सकते हैं. नए स्मार्ट फोन में तो दुकानदार पहले से इन गेम्स के एप डाउनलोड करके दे रहे हैं. युवाओं को ये गेम्स पसंद भी आ रहे हैं और वे अपने पसंदीदा नेता को जिताने के लिए उंगलियों को तब तक तेज गति से इन पर चलाते हैं, जब तक विनर न बन जाएं. पॉलिटिकल गेम की दुनिया में मोदी का ज्यादा प्रभाव है, इसलिये उन पर ज्यादा गेम्स बने हैं. ये गेम्स काफी मजेदार भी हैं. 'मोदी रन' में कई लेवल हैं.

 

इसमें मोदी को कई राज्यों से दौड़ाते हुए दिल्ली में पीएम की कुर्सी तक पहुंचाना होता है. रास्ते के अवरोधों को पार करने पर प्वाइंट्स मिलते हैं, जो मिलकर मोदी को पीएम बनाते हैं.

 

इस गेम्स के सारे लेवल पार कर चुके युवा श्रेयस वर्मा बताते हैं कि अवरोधों को पार करने के लिए वेबसाइट पर 'चीट कोड' भी उपबल्ध हैं. मोबाइल फोन विक्रेता अनिल गुप्ता बताते हैं कि 'एंग्री बर्डस' की तर्ज पर बने 'एंग्री वोटर्स' को खूब पसंद किया जा रहा है. इसमें राहुल, मोदी और केजरीवाल तीनों कैरेक्टर हैं. इसमें टारगेट में इनके चेहरे सेट हैं और एंग्री र्बड की जगह गुलेल पर बुके, अंडा, चप्पल और बॉल लगाने का ऑप्शन है.

 

खिलाड़ी अपनी पसंद के अनुसार कैरेक्टर और थ्रो ऑब्जेक्ट चुन सकता है और हर लेवल में प्वाइंट बना सकता है. प्वाइंट के आधार पर राहुल, मोदी या केजरीवाल की जीत होती है. इस गेम के एक अन्य वर्जन में राहुल टारगेट हैं और गुलेल पर चढ़े हैं मोदी. गेम 'आम आदमी रनर' में अरविंद केजरीवाल मुख्य कैरेक्टर हैं. उनके हाथ में झाड़ू है. गेम खेलने वाले को इन्हें दिल्ली की गलियों, सड़कों, लाईओवर व पुलों से दौड़ाते हुए फाइनल प्वाइंट तक पहुंचाना है.

 

इस समय पॉपुलर हो रहे गेम 'मोदी हिल क्लाइम्ब' में मोदी को पहाड़ की चोटी पर पहुंचाना होता है. 5 कार या बाइक में से खिलाड़ी पसंदीदा वाहन चुन सकता है.

 

क्लिक करते ही मोदी का वाहन स्टार्ट हो जाता है. फिर खिलाड़ी को सारे अवरोधों को पार करते हुए अंतिम बिंदु तक मोदी को पहुंचाना होता है. इस गेम के हर लेवल में अवरोध बढ़ते जाते हैं. कभी रेगिस्तान कभी बर्फ का पहाड़ तो कभी चंद्रमा पर आगे बढ़ना होता है. उबड़-खाबड़ रास्ते, हरियाली, टनल आदि इस गेम को आकर्षक बनाते हैं.

 

इस रेस में प्रधानमंत्री पद के अन्य दावेदार नेता भी अपनी गाड़ियां लेकर आ जाते हैं, ऐसे में खिलाड़ी को तेजी दिखानी पड़ती है. पेट्रोल भराने और अवरोध पार करने पर क्वाइन घटते-बढ़ते रहते हैं. मोदी एक्सप्रेस गेम में भी प्वाइंट बनाते हुए आगे बढ़ना होता है, अगर फाइनल डेस्टिनेशन पर समय से पहुंच जाते हैं और भरपूर प्वाइंट होते हैं तो मोदी की सरकार बन जाती है.

 

'राहुल लाई' में राहुल को उड़ाकर प्वाइंट बनाने होते हैं. एक-एक फूल से मकरंद चुनने पर प्वाइंट मिलते हैं. सोशल नेटवर्किं ग साइट्स पर युवा इन गेमों की खूब चर्चा कर रहे हैं. किसने आज किस गेम में किसकी सरकार बना दी, इसका खूब रस लिया जा रहा है. कौन सा गेम कहां से डाउनलोड होगा, यह जानकारी भी एक-दूसरे को शेयर की जा रही है. पार्टियों के समर्थक भी अपने नेता की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इन गेम्स का ऑनलाइन प्रचार कर रहे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार-मुख्य सचिव विवाद पर एलजी से मांगी रिपोर्ट