रेल बजट: चुनाव से पहले कुछ दिया नहीं तो वापस भी नहीं लिया

By: | Last Updated: Wednesday, 12 February 2014 11:10 AM
रेल बजट: चुनाव से पहले कुछ दिया नहीं तो वापस भी नहीं लिया

नई दिल्ली: रेल मंत्री मल्लिकाजरुन खडगे की ओर से आज पेश अंतरित रेल बजट में यात्री किराये और मालभाड़े की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया हालांकि देश के सबसे बड़े परिवहन नेटवर्क के आधुनिकीकरण के प्रयासों में निजी क्षेत्र और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश :एफडीआई: की योजनाओं का खाका पेश किया गया.

 

जानें रेल बजट की क्या हैं खास-खास बातें 

 

लोकसभा में अंतरिम रेल बजट पेश करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि एक स्वतंत्र रेल शुल्क प्राधिकरण गठित हो रहा है जो सरकार को किराया और मालभाड़ा निर्धारित करने में सलाह देगा. इसके साथ ही टिकटों के विविधतापूर्ण कीमतों का निर्धारण एयरलाइन उद्योग की तर्ज पर करने का प्रस्ताव किया गया.

 

रेल मंत्री ने 17 नयी प्रीमियम, 39 एक्सप्रेस और 10 पैसेंजर ट्रेनों को शुरू किये जाने की घोषणा की.

 

मंत्री ने कहा कि चुनिंदा मार्गो पर 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाने के लिए कम लागत वाले विकल्पों की खोज की जा रही है उन्होंने कहा कि 2500 सवारी डिब्बों में जैव शौचालय की व्यवस्था पूरी हो गई है और इन्हें और बढ़ाया जायेगा. गाड़ियों की सही स्थिति तथा उनके चालन का पता लगाने के लिए आनलाइन ट्रैकिंग की व्यवस्था होगी.

 

बजट भाषण में यात्री किराये या मालभाड़े के बारे में जिक्र नहीं है. रेल मंत्री ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान बताया कि किराये में फिलहाल बढोतरी का कोई प्रस्ताव नहीं है.

 

खडगे ने इस वित्त वर्ष के पहले चार महीनों के अनुमानित खर्च के लिए लेखानुदान की मांग स्वीकृत करने का अनुरोध सदन से किया.

 

2013.14 का वाषिर्क रेल बजट अनुमान 64,305 करोड़ रूपये का है और सामान्य राजस्व से 30,223 करोड़ रूपये की बजटीय सहायता का प्रस्ताव किया गया है.

 

अल्प अग्रिम आरक्षण अवधि में दिल्ली मुम्बई सेक्टर में एसी प्रीमियम ट्रेन पेश किये जाने का जिक्र करते हुए मल्लिकाजरुन ने कहा, ‘‘ कभी कभी विशिष्ट अवसरों पर कुछ गाड़ियों में यात्रा की मांग बढ़ जाती है. ऐसे अवसरों पर यात्री, यात्रा के लिए अधिक कीमत चुकाने के लिए तैयार रहते हैं. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए व्यस्त दिल्ली मुम्बई मार्ग पर अल्पकालीन अग्रिम आरक्षण अवधि वाली एक प्रीमियम एसी स्पेशल गाड़ी शुरू की गई थी.’’

 

उन्होंने कहा कि इस प्रकार से कीमतों के निर्धारण की उपभोक्ताओं और मीडिया ने काफी सराहना की थी और दिल्ली-मुंबई मार्ग पर एसी प्रीमियम ट्रेन से हुई कमाई राजधानी सेवाओं से हुई कमाई की तुलना में 48 प्रतिशत अधिक है.

मंत्री ने कहा कि रेलवे द्वारा विभन्न नीतियों के माध्यम से अपने मार्केट शेयर में सुधार लाने पर अधिक जोर देने का प्रस्ताव है.

 

मल्लिकाजरुन ने कहा कि रेल क्षेत्र में घरेलू निवेशकों से निजी निवेश आकषिर्त करने के अलावा विश्वस्तरीय रेल आधारभूत संरचना सृजित करने के लिए एफडीआई आकषिर्त करने के एक प्रस्ताव पर भी सरकार विचार कर रही है.

 

मंत्री ने कहा कि कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं जिनमें निजी सार्वजनिक साझेदारी :पीपीपी:, रोलिंग स्टाक विनिर्माण इकाई, रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण, बहु उद्देश्यीय परिसर, लाजिस्टिक पार्क, प्राइवेट फ्रेट टर्मिनल, फ्रेट ट्रेन आपरेशन, उदारवादी वैगन निवेश योजना, डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर आदि शामिल है.

 

रेल मंत्री ने कहा, ‘‘ रेल भूमि विकास प्राधिकरण का गठन 1000 करोड़ रूपये जुटाने के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के साथ किया गया था और अभी तक 937 करोड़ रूपये जुटा लिये गए हैं.’’

 

उन्होंने कहा कि कर्नाटक, झारखंड, आंध्रप्रदेश और हरियाणा ने कई रेल परियोजनाओं में हिस्सेदारी करने पर सहमति व्यक्त की है. रेल मंत्री ने अन्य राज्यों की सरकारों से अपने-अपने क्षेत्र में रेल आधारभूत संरचना सृजित करने के लिए इसका अनुसरण करने की अपील की.

 

मल्लिकाजरुन ने कहा कि पिछले वर्ष मुम्बई अहमदाबाद हाईस्पीड कारिडोर के संदर्भ में संयुक्त व्यवहार्यता अध्ययन शुरू किया गया और इसे 18 महीने में पूरा कर लिया जायेगा. इसका रेलवे और जापानी अंतरराष्ट्रय सहयोग एजेंसी सह वित्तपोषण कर रही है.

 

रेल मंत्री ने कहा कि इसी कारिडोर के लिए फ्रांस की रेलवे की ओर से कारोबार विकास अध्ययन शुरू किया गया है और यह कार्य इस वर्ष अप्रैल तक पूरा हो जायेगा.

 

आंध्र प्रदेश के बंटवारे का विरोध कर रहे सदस्यों के भारी हंगामे के कारण आज रेल मंत्री मल्लिकाजरुल खडगे अपना पूरा अंतरिम रेल बजट भाषण नहीं पढ़ पाये और उन्हें इसे सदन के पटल पर रखना पड़ा.

 

ग्राहक सम्पर्क सूत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग का जिक्र करते हुए रेल मंत्री ने कुछ नयी शुरूआत की घोषणा की.’’

 

रेल मंत्री ने कहा, ‘‘ जिन क्षेत्रों में आरक्षण की सुविधा उपलब्ध नहीं हैं, वहां नकदी स्वीकार करने वाले आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीने स्थापित करना, मोबाइल फोन पर टिकट उपलब्ध कराना, एसएमएस के माध्यम से पीएनआर की ताजा जानकारी देना, गाड़ी चलने की ताजा जानकारी, सभी स्टेशनों पर विश्रामालय की आनलाइन बुकिंग, चुनिंदा मार्गो पर गाड़ियों में भोजन की आनलाइन बुकिंग, माल ग्राहकों के लिए ई फारवाडि’ग नोट, रेलवे रसीदों का इलेक्ट्रानिक हस्तांतरण शामिल है.

 

रेलवे के वित्तीय प्रदर्शन पर मल्लिकाजरुल खडगे ने कहा कि आगत :इनपुट: लागत विशेषकर एचएसडी तेल और विद्युत उर्जा दोनों इंधनों की लागत पर मुद्रास्फीति का दबाव निरंतर देखा जा सकता है.

 

अनेक संरक्षा कोटियों में बड़ी संख्या में नई भर्ती, रेल कर्मचारियों को अतिरिक्त महंगाई भत्ता और रेलवे पेंशनधारियों के लिए महंगाई राहत के कारण रेलवे पर प्रत्याशा से अधिक बोझ बढ़ा है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘ हमें विश्वास है कि माल आमदनी के निर्धारण लक्ष्य से अधिक लदान होगा जिसे बजट अनुमान 93,554 करोड़ रूपये से बढाकर 94000 करोड़ रूपये कर दिया गया है.

 

यात्रियों की आमदनी पर विचार करते हुए 37500 करोड़ रूपये का संशोधित लक्ष्य रखा गया है.’’ मंत्री ने कहा, ‘‘ आमदनी और व्यय के रूझान पर विचार करते हुए संशोधित योजना परिव्यय 59,359 करोड़ रूपये रखा गया है. रेलवे का परिचालन अनुपात 87.8 प्रतिशत के बजट लक्ष्य की तुलना में 90.8 प्रतिशत रहने की संभावना है.’’

 

मल्लिकाजरुन ने कहा कि पिछले दो वर्षों में रेलवे में उल्लेखनीय सुधार होने से चालू वर्ष में रेलवे के पास अधिशेष होगा और शेष निधियां चालू वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में 2,391 करोड़ रूपये से बढ़कर मार्च 2014 के अंत तक 8,018 करोड़ रूपये हो जायेंगी. यह कड़े वित्तीय अनुशासन के कारण संभव हुआ है.

 

सुरक्षा और संरक्षा के विषय पर रेल मंत्री ने कहा कि इन्हें मजबूत बनाने के लिए कई पहल की गई है. उन्होंने कहा कि इसमें मानवरहित क्रांसिंग को समाप्त करना, ट्रेनों में स्वदेशी टक्कर रोधी उपकरण लगाना, चालाकों की समीक्षा के लिए सतर्कता नियंत्रण उपकरण लगाना आदि शामिल है.

 

हाल में ट्रेनों में आग लगने की घटनाओं का जिक्र करते हुए खडगे ने कहा कि आग एवं धुआं पता लगाने की प्रणाली का राजधानी एक्सप्रेस में परीक्षण चल रहा है और इसकी सफलता के आधार पर इसे अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों में लगाया जायेगा.

 

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अग्नि नियंत्रण संबंधित पहल के तहत पेंट्री कारों में रसोई गैस के स्थान पर इंडक्शन आधारित कुकिंग की व्यवस्था की जा रही है.

 

रेलवे की हरित पहलों का जिक्र करते हुए खडगे ने कहा कि नवीकरण योग्य उर्जा का इस्तेमाल और स्वच्छ उर्जा परियोजनाओं को बढ़ावा देने मकसद से रेलवे उर्जा प्रबंधन कंपनी ने कार्य शुरू कर दिया है और पवन चक्की और सौर उर्जा संयंत्रों की स्थापना के संबंध में कार्य कर रही है.

 

शुरूआत में 200 रेलवे स्टेशनों, 26 इमारतों की छतों और 2,000 समपार फाटकों को इसमें शामिल किया जायेगा.

 

रेल मंत्री ने कहा कि रेलपथ के आसपास सौंदर्यपूर्ण स्थिति बनाने के उद्देश्य से आगरा और जयपुर स्टेशनों पर पायलट आधार पर ‘ग्रीन कर्टन’ का निर्माण किया जा रहा है.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: रेल बजट: चुनाव से पहले कुछ दिया नहीं तो वापस भी नहीं लिया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

यूपी के 7000 से ज्यादा किसानों को मिला कर्जमाफी का प्रमाणपत्र
यूपी के 7000 से ज्यादा किसानों को मिला कर्जमाफी का प्रमाणपत्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गुरुवार को 7574 किसानों को कर्जमाफी का प्रमाणपत्र दिया गया. इसके बाद 5...

सेना की ताकत बढ़ाएंगे छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, सरकार ने दी खरीदने की मंजूरी
सेना की ताकत बढ़ाएंगे छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, सरकार ने दी खरीदने की...

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया. मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए...

क्या है अमेरिकी राजदूत के हिंदू धर्म परिवर्तन कराने का वायरल सच?
क्या है अमेरिकी राजदूत के हिंदू धर्म परिवर्तन कराने का वायरल सच?

नई दिल्लीः सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से एक विदेशी महिला की चर्चा चल रही है.  वायरल वीडियों...

भागलपुर घोटाला: सीएम नीतीश कुमार ने दिए CBI जांच के आदेश
भागलपुर घोटाला: सीएम नीतीश कुमार ने दिए CBI जांच के आदेश

पटना/भागलपुर: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर जिला में सरकारी खाते से पैसे की अवैध...

हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम: पाकिस्तान
हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम:...

इस्लामाबाद: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के बाद अमेरिका ने कश्मीर में...

डोकलाम के बाद उत्तराखंड के बाराहोती बॉर्डर पर चीन की अकड़, चरवाहों के टेंट फाड़े
डोकलाम के बाद उत्तराखंड के बाराहोती बॉर्डर पर चीन की अकड़, चरवाहों के टेंट...

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनातनी जगजाहिर है. इस बीच उत्तराखंड के बाराहोती...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मिशन 2019 की तैयारियां शुरू कर दी हैं और आज इसको लेकर...

20 महीने पहले ही 2019 के लिए अमित शाह ने रचा 'चक्रव्यूह', 360+ सीटें जीतने का लक्ष्य
20 महीने पहले ही 2019 के लिए अमित शाह ने रचा 'चक्रव्यूह', 360+ सीटें जीतने का लक्ष्य

नई दिल्ली: मिशन-2019 को लेकर बीजेपी में अभी से बैठकों का दौर शुरू हो गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय...

अगर लाउडस्पीकर पर बैन लगना है तो सभी धार्मिक जगहों पर लगे: सीएम योगी
अगर लाउडस्पीकर पर बैन लगना है तो सभी धार्मिक जगहों पर लगे: सीएम योगी

लखनऊ: कांवड़ यात्रा के दौरान संगीत के शोर को लेकर हुई शिकायतों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ...

मालेगांव ब्लास्ट मामला: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा
मालेगांव ब्लास्ट मामला: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका...

नई दिल्ली: 2008 मालेगांव ब्लास्ट के आरोपी प्रसाद श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका पर सुप्रीम...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017