रोड शो करने के बाद राहुल गांधी अमेठी में नामांकन दाखिल किया

By: | Last Updated: Saturday, 12 April 2014 3:49 AM
रोड शो करने के बाद राहुल गांधी अमेठी में नामांकन दाखिल किया

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी से नामांकन दाखिल कर दिया है. राहुल गांधी ने स्थानीय चार नेताओं कांग्रेस नेता राधेश्याम, कांग्रेस नेता राजनारायण यादव, मोहम्मद नईम और प्रेमनारायण तिवारी को प्रस्तावक बनाया.

नामांकन से पहले राहुल गांधी ने रोड शो किया. इस दौरान उनकी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, बहन प्रियंका गांधी वाड्रा, बहनोई राबर्ट वाड्रा भी उनके साथ मौजूद हैं. यहां हजारों कार्यकर्ता पहले से ही राहुल का इंतजार कर रहे थे. राहुल के काफिले के पहुंचते ही कार्यकर्ताओं ने उनके और सोनिया गांधी के समर्थन में नारे लगाने शुरू कर दिए.

 

राहुल के स्वागत के लिए कार्यकर्ताओं ने करीब 14 टन गुलाब के फूलों की व्यवस्था की है, जो उनके रोड शो के दौरान उनके काफिले पर बरसाए जा रहे हैं.

 

नामांकन के दौरान राहुल के साथ परिवार के करीबी माने जाने वाले कैप्टन सतीश शर्मा भी मौजूद रहेंगे.

 

आपको बता दें कि दस दिन पहले जब सोनिया रायबरेली नामांकन दाखिल करने पहुंची तो रायबरेली ने उनका फूल बरसाकर स्वागत किया था. वडोदरा में नामांकन से पहले मोदी ने रोड शो किया तो रैली जैसी तस्वीर दिखी.

 

दो बार से सांसद राहुल गांधी के लिए इस बार मुश्किल बड़ी है. अमेठी की पांच में से तीन विधानसभा सीट कांग्रेस 2012 में हार चुकी है इसलिए मुकाबला कड़ा है. आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास अमेठी में डेरा जमाए बैठे हैं तो बीजेपी ने राहुल गांधी से मुकाबले के लिए स्मृति ईरानी को उतारा है. राहुल गांधी के साथ प्रियंका भी इस दौरान अमेठी में रहेंगी.

 

राहुल गांधी का राजनीतिक सफर-

  • 2004 में यूपी के अमेठी से पहली बार सांसद बने राहुल गांधी

  • 2007 में पार्टी के महासचिव बने

  • महासचिव के तौर पर यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई की जिम्मेदारी निभाई

  • यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई में पदाधिकारियों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू करवाई

  • 2009 में दूसरी बार अमेठी से लोकसभा का चुनाव जीते

  • जनवरी 2013 में पार्टी के उपाध्यक्ष बने

  • 2014 का चुनाव राहुल गांधी के ही नेतृत्व में कांग्रेस लड़ रही है हालांकि कांग्रेस ने उन्हें पीएम पद का उम्मीदवार नहीं बनाया है.

 

2004 और 2009 में राहुल गांधी के नामांकन भरते वक्त रॉबर्ट वाड्रा साथ थे. तो क्या इस बार भी रॉबर्ट वाड्रा राहुल के साथ नामांकन में शामिल होंगे. 2012 में विधानसभा चुनाव के दौरान रायबरेली में वाड्रा ने चुनाव प्रचार किया था और विवादों में भी घिर गए थे..

 

अमेठी में सात मई को मतदान होना है.