लड़कियों को सेक्स अटैक से बचाएंगी बॉक्सर चैंपियन मैरीकॉम

By: | Last Updated: Thursday, 16 January 2014 12:46 PM
लड़कियों को सेक्स अटैक से बचाएंगी बॉक्सर चैंपियन मैरीकॉम

नई दिल्ली: भारत में बढ़ते सेक्स अटैक से लड़कियों को बचाने के लिए चैंपियन बॉक्सर मैरीकॉम सामने आई हैं. दिल्ली के निर्भया गैंगरेप केस और पश्चिम बंगाल में नाबालिग लड़की के साथ हुए दोहरे गैंगरेप मामले के बाद देश की लड़कियों को रेपिस्टों से बचाने के लिए ओलंपियन मैरीकॉम ने कमर कस ली है. मोबाइल फोन नेटवर्क वोडाफोन के साथ मिलकर वो महिलाओं की सुरक्षा के लिए खास एप्प लांच करने जा रही हैं, जो संकट में फंसी महिलाओं को आत्मरक्षा के बेसिक टिप्स सिखाएगा और उन्हें सुझाव देने के साथ मदद भी करेगा.

 

मैरीकॉम ने अपनी जिंदगी से जुड़ी एक घटना को याद करते हुए बताया, “’मुझे याद है कि मैं पारंपरिक रैपराउंड ड्रेस पहनकर चर्च जा रही थी. तब मैं 18 साल की थी. हम सुनसान इलाके से गुजर रहे थे और रिक्‍शेवाला कुछ गलत करना चाहता था. उसने रिक्शा रोककर वो करने की कोशिश की जो वो करना चाहता था. लेकिन मैं घबराई नहीं और एक्शन में आ गई. मैंने एक के बाद एक कई घूंसे रिक्शेवाले के मुंह पर दे मारे…बूम, बूम, बम… और वो जमीन पर गिर गया- खल्‍लास.”

 

मैरी कॉम का कद भले ही 5 फुट 2 इंच का हो, लेकिन उनके स्‍वाभाविक आत्‍मविश्‍वास ने उन्‍हें लड़ने की  ताकत दी और अब वे इसे भारत की दूसरी महिलाओं को देना चाहती हैं. जी हां, मोबाइल फोन नेटवर्क वोडाफोन के साथ मिलकर उन्‍होंने एक ऐसी एप्‍प बनाई है जिसके जरिए महिलाओं को आत्‍मरक्षा के बुनियादी गुर सिखाए जाएंगे. यही नहीं उन्‍हें प्रोत्‍साहन और सलाह भी दी जाएगी. यह एप्‍प इसी साल लॉन्‍च हो जाएगी.

 

एप्‍प में वीडियो के जरिए बताया जाएगा कि कैसे हमलावार को मुंह-तोड़ जवाब दिया जाए. ये तकनीक इतनी साधारण हैं कि कोई भी इनका इस्‍तेमाल कर सकता है. लात-घूंसों से लेकर नाखून से खरोंच मारने तक और हाई हील वाले जूतों से हमला करना भी इसमें शामिल है.

 

यह एप्‍प सिर्फ स्‍मार्टफोन के लिए नहीं बल्कि बेसिक फोन के लिए भी है. फर्क सिर्फ इतना है कि जहां स्‍मार्टफोन में वीडियो से तकनीक समझाई जाएगी वहीं, बेसिक फोन में टेक्‍स्‍ट के जरिए गुर सिखाए जाएंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: लड़कियों को सेक्स अटैक से बचाएंगी बॉक्सर चैंपियन मैरीकॉम
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017