लोकसभा चुनाव : कहां कितना हुआ मतदान?

लोकसभा चुनाव : कहां कितना हुआ मतदान?

By: | Updated: 10 Apr 2014 01:54 PM
नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के तीसरे दौर के लिए वोटिंग खत्म. 14 राज्यों की 91 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में बंद हो गया है. देश के 14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में गुरुवार को लोकसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए हुए मतदान के इस चरण के दौरान 91 सांसदों का चुनाव करने के लिए करोड़ों मतदाताओं ने मतदान किया. इसी दौर में राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात सीटों के लिए मतदान कराया गया.

 

शहर दर शहर कामकाजी और मध्य वर्ग के मतदाताओं में उत्साह देखा गया. कुछ स्थानों पर तेजी से मतदान की जानकारी मिली जिससे मतदान का प्रतिशत रिकार्ड होने की उम्मीद की जा रही है.

 

मतदान की तीव्र गति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सुबह सात बजे से पहले आठ घंटे के दौरान 19.1 करोड़ मतदाताओं में से अनुमानत: 50 प्रतिशत ने मतदाधिकार का प्रयोग कर लिया था. 140,850 मतदान केंद्रों पर सभी आयुवर्ग के पुरुष और महिला मतदाता कतार में खड़े थे.

 

मतदान कार्य में जुटे कर्मचारी मतदाताओं की पहचान की जांच करने और उंगली पर स्याही लगाने में व्यस्त रहे.

 

नौ चरणों वाली मतदान प्रक्रिया यद्यपि 7 अप्रैल से ही शुरू हो चुकी है लेकिन पहले दो चरणों में पूर्वोत्तर के केवल 13 क्षेत्रों में मतदान कराया गया है. इस क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मुकाबले में नहीं माना जा रहा है.

 

मतदान का यह दौर इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इस दौर में केरल, दिल्ली और हरियाणा जैसे राज्यों में भी मतदान हो रहा है और 2009 के चुनाव में यहां भाजपा को एक भी सीट नहीं मिल पाई थी.

 

इसी क्षेत्र में आक्रामक भाजपा का रथ रोकने के लिए कांग्रेस को पिछली बार मिली 50 से ज्यादा सीटें कायम रखनी होगी.

 

तीसरे चरण का मतदान आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, शिव सेना, एमएनएस, वामपंथी दलों और जनता दल युनाइटेड के लिए भी महत्वपूर्ण है.

 

चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार को छोड़ शेष जगहों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा है.

 

बिहार के मुंगेर जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान नक्सलियों द्वारा बिछाई गई बारूदी सुरंग की चपेट में आने से शहीद हो गए. हमले के समय जवान पड़ोसी जमुई जिला जा रहे थे. नक्सलियों ने लखीसराय जिले में एक स्कूल को उड़ा दिया.

 

गुरुवार को जिन क्षेत्रों में मतदान हुआ है उनमें 1,414 प्रत्याशी मैदान में हैं.

 

इस चरण में केरल की 20 सीटों, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और ओडिशा में 10-10 सीटों, मध्य प्रदेश में 9 सीटों, दिल्ली की सभी सात सीटों, बिहार की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और छत्तीसगढ़, जम्मू, चंडीगढ़, लक्षद्वीप और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह की एक-एक सीट पर मतदान कराया गया है.

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके पुत्र और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने अलग अलग केंद्रों पर मतदान किया. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी ने नागपुर में मतदान किया.

 

पढ़ें कहां कितना हुआ मतदान:

दिल्ली में 64 फीसदी मतदान के साथ 2009 के मतदान का रिकॉर्ड टूट गया.

 

चुनाव आयोग की मुहिम का असर 16वीं लोकसभा के चुनाव में साफ दिख रहा है. तीसरे दौर की 91 सीटों पर जमकर वोटिंग हुई.

 

दिल्ली में इस बार रिकॉर्डतोड़ मतदान हुए. चुनाव आयोग ने दिल्ली में शाम 7 बजे तक करीब 64 फीसदी मतदान होने की पुष्टि की. चांदनी चौक इलाके में 65 फीसदी, उत्तरी दिल्ली में 61 फीसदी, पूर्वी दिल्ली में 64 फीसदी, नई दिल्ली में 65 फीसदी से ज्यादा, पश्चिमी दिल्ली में 64 फीसदी से ज्यादा , दक्षिणी दिल्ली में 63 फीसदी जबकि उत्तर पूर्वी दिल्ली में 66 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ. यूपी में करीब 65 फीसदी मतदान हुआ.

 

चुनाव आयोग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में 66 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ.

मध्यप्रदेश में 55 फीसदी से ज्यादा जबकि महाराष्ट्र में 54 फीसदी से ज्यादा मतदान होने की खबर है.

हरियाणा में 65 फीसदी जबकि झारखंड में 58 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है.

 

खास बात ये रही कि नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सलियों की धमकी के बावजूद वोटर घर से निकले और वोट डाला.

केरल: केरल में 20 लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान में आज करीब 71 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. राज्य में कुल 269 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम मशीनों में बंद कर दिया गया. कांग्रेस नीत यूडीएफ और विपक्षी माकपा नीत एलडीएफ के बीच मुख्य मुकाबला है. भाजपा भी चुनावी मैदान में हैं.

 

अधिकारियों ने सभी 21,424 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के मुख्य इंतजाम किए थे.

 

झारखंड: राज्य में पहले चरण में नक्सल प्रभावित चार सीटों के लिए गुरुवार को 58.03 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

 

राज्य की चार सीटों के लिए कुल 58.03 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। कोडरमा में सबसे अधिक 60.97 फीसदी मतदान हुआ वहीं पलामू, लोहरदगा एवं चतरा में 59.30, 59 एवं 53.88 फीसदी मतदान हुआ.

 

दिल्ली: दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों के लिए आज करीब 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. यहां कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी :आप: के बीच कड़ा मुकाबला है.

 

बिहार: बिहार में लोकसभा के 40 निर्वाचन क्षेत्रों के छह चरणीय चुनावों के तहत पहले चरण के छह नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आज मतदान 53 प्रतिशत रहा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आप के संजय ने कहा- मुख्य सचिव का कहा रामायण का श्लोक और MLAs की बात का कोई आधार नहीं?