लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में कल तीन राज्यों की 41 सीटों पर होगा मतदान, निगाहें वाराणसी पर

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में कल तीन राज्यों की 41 सीटों पर होगा मतदान, निगाहें वाराणसी पर

By: | Updated: 11 May 2014 03:12 AM

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के नौवें और अंतिम चरण में 41 सीटों के लिए सोमवार को यानी 12 मई को मतदान होगा. इसमें उत्तर प्रदेश की 18, पश्चिम बंगाल की 17 और बिहार की छह लोकसभा सीटें शामिल हैं. इन निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार शनिवार शाम छह बजे समाप्त हो गया.

 

उत्तर प्रदेश में डुमरियागंज, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, लालगंज, आजमगढ़, घोसी, सलेमपुर, बलिया, जौनपुर, मछलीशहर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में प्रचार शनिवार शाम समाप्त हो गया.

 

उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने कहा कि आयोग ने जिला तथा पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि चुनाव प्रचार-प्रसार समाप्त हो जाने के पश्चात ऐसे सभी राजनीतिक कार्यकर्ताओं, जो सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, को लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र तत्काल छोड़ना होगा.

 

इस दौर के मतदान से जिन बड़े राजनेताओं के चुनावी भाग्य का फैसला होना है, उनमें भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल, भाजपा नेता कलराज मिश्र, योगी आदित्यनाथ, जगदम्बिका पाल और केन्द्रीय मंत्री आर.पी.एन. सिंह शामिल हैं.

 

इसके अलावा 328 अन्य उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला भी इसी चरण के मतदान से होगा.

 

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पांचवें दौर में उत्तर और दक्षिण चौबीस परगना, नादिया, मुर्शिदाबाद, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर और कोलकाता सहित कुल 17 लोकसभा सीटों के लिए मतदान सोमवार को होगा. इसके लिए सात जिलों में 31 हजार से ज्यादा मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

 

बंगाल में इस चरण में तृणमूल कांग्रेस, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच बहुकोणीय मुकाबला है.

 

बिहार की छह लोकसभा सीटों वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीवान, गोपालगंज और वैशाली के लिए सोमवार को मतदान होगा. इस चरण में 90 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है.

 

इसके साथ ही सात अप्रैल से शुरू आम चुनाव की मतदान प्रक्रिया 12 मई को पूरी हो जाएगी, और उसके बाद 16 मई को मतगणना की जाएगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राज्य सभा चुनाव: बंगाल से जया बच्चन का नाम अभी फाइनल नहीं?