लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पूर्वोत्तर की 6 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, नागालैंड में सर्वाधिक 82.5 प्रतिशत मतदान

By: | Last Updated: Wednesday, 9 April 2014 2:02 PM

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत आज पूर्वोत्तर के चार राज्यों में छह संसदीय सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. अरूणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीटों के लिये 71 प्रतिशत, मेघालय की दो सीटों के लिये 64 प्रतिशत, नगालैण्ड की एक सीट के लिये 82.5 प्रतिशत और मणिपुर की एक सीट के लिये 70 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया.

 

चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज शाम यहां संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए बताया कि मतदान का आंकड़ा और बढेगा क्योंकि इन चारों राज्यों में कई मतदान केन्द्रों पर लोग अभी भी मतदान करने के लिए लाइनों में लगे थे.

 

नागालैंड में दोपहर 2 बजे तक 60 फीसदी तो मणिपुर में भी 50 फीसदी से अधिक मतदान  

लोकसभा चुनावों के साथ ही आज अरूणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में से 49 के लिए भी वोट डाले गये.

 

उपचुनाव आयुक्त आलोक शुक्ला ने बताया कि मणिपुर की दो लोकसभा सीटों में से बाहरी मणिपुर सीट के लिए आज मतदान हुआ. इस सीट पर 10 उम्मीदवार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें एक महिला उम्मीदवार शामिल हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र के 911699 मतदाताओं के लिए 1400 से ज्यादा मतदान केन्द्र बनाये गये थे.

 

उन्होंने बताया कि शाम चार बजे तक यहां 70 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया. उम्मीद है मतदान का आंकड़ा 78 प्रतिशत तक पहुंचेगा. पिछले लोकसभा चुनाव में यहां 77 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था.

 

शुक्ला ने बताया कि मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ जिससे 10 उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया. इनमें एक महिला उम्मीदवार शामिल हैं. उन्होंने बताया कि राज्य के कुल 1567241 मतदाताओं के लिए 2562 मतदान केन्द्र बनाये गये थे.

 

यहां सौ फीसदी मतदाताओं के पास फोटो मतदाता पहचान पत्र है. उन्होंने कहा कि मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा और शाम पांच बजे तक की सूचना के मुताबिक 64 फीसदी वोट डाले गये. यह आंकड़ा 66 फीसदी तक पहुंच सकता है. पिछले लोकसभा चुनाव में यहां 64 फीसदी वोट पड़े थे. मेघालय में जो 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं इनमें एनपीपी प्रमुख पी ए संगमा, निवर्तमान सांसद विंसेन्ट पाल, पूर्व छात्र नेता पॉल लिंगदोह और चर्च नेता पी बी एम बासाइवमोइत शामिल हैं.

 

शिलांग सीट पर सत्तारूढ कांग्रेस, यूनाइटेड डेमोकट्रिक पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच बहुकोणीय मुकाबला है. कांग्रेस तुरा सीट से एनपीपी पार्टी के पी ए संगमा का मुकाबला कर रही है. संगमा इस सीट पर 10 में से 8 बार जीत दर्ज कर चुके हैं.

 

उपचुनाव आयुक्त सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा. शाम चार बजे तक 82. 5 फीसदी मतदान होने की खबर है. 2009 के लोकसभा चुनाव में यहां करीब 90 फीसदी वोट पड़े थे.

 

नगालैंड की इस सीट के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें मुख्यमंत्री नेफियू रियो (एनपीएफ), कांग्रेस के के वी पुसा और सोशलिस्ट पार्टी (भारत) के अखेयू अचूमी शामिल हैं.

 

चुनाव आयोग में महानिदेशक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि अरूणाचल प्रदेश में लोकसभा की दो सीटों और विधानसभा की 60 सीटों के लिए आज साथ साथ मतदान हुआ. लोकसभा के लिए 11 उम्मीदवार और विधानसभा के लिए 166 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 11 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिये गये हैं. यहां विभिन्न कारणों से सात स्थानों पर मतदान नहीं हो सका. उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे तक राज्य में 71 फीसदी मतदान होने की सूचना है. उन्होंने बताया कि अरूणाचल प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया के दौरान सर्वाधिक चार करोड़ 34 लाख रूपये की नकदी जब्त की गई.

 

अरूणाचल में पश्चिमी और पूर्वी संसदीय सीटों पर भाजपा, राकांपा, पीपीए और निर्दलीयों के बीच बहुकोणीय मुकाबला है. अरूणाचल प्रदेश पश्चिमी क्षेत्र की सीट पर आठ उम्मीदवार चुनावी समर में है जिसमें निर्वतमान सांसद ताकम संजय का मुकाबला पूर्व सांसद एवं भाजपा प्रत्याशी संजय रिजिजू से है.

 

अरूणाचल प्रदेश पूर्वी सीट पर अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री निनांग एरिंग का मुकाबला भाजपा प्रत्याशी तापिर गाओ और पीपुल्स पार्टी ऑफ अरूणाचल के वांगमैन लोवांग्चा से है.

 

मणिपुर में बाहरी मणिपुर सीट के लिए 10 उम्मीदवार चुनावी समर में हैं जिनमें भाजपा, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, नगा पीपुल्स फ्रंट, एनसीपी, जदयू और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी शामिल हैं. चुनाव में तीन निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

 

इस सीट पर चुनाव लड़ने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस के सांसद थांगसो बैती, भाजपा के गांगमुमेई कामेई, तृणमूल कांग्रेस के किम घांटे, नगा पीपुल्स फ्रंट के सोसो लोरहो, जदयू के एल गांगते और आप के एम के जोउ शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पूर्वोत्तर की 6 सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, नागालैंड में सर्वाधिक 82.5 प्रतिशत मतदान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017