लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार में पतंगों का सहारा ले रहे हैं राजनीति पार्टियां

लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार में पतंगों का सहारा ले रहे हैं राजनीति पार्टियां

By: | Updated: 06 May 2014 06:26 AM

कोलकाता: अगर आप आसमान में हरे रंग की पतंग को लाल रंग की पतंग के साथ अठखेलियां करते देख रहे हैं तो आप उसमें छिपा हुआ संदेश भी पढ़ने का प्रयास करें.

 

राजनीतिक दल अब प्रचार का नया तरीका आजमाते हुये और मतदाताओं तक पहुंचने के लिए अपनी पार्टी के रंगों और चुनाव चिह्नों से सजी पतंग बनाने का ऑर्डर दे रहे हैं.

 

उत्तरी कोलकाता के संतोष मित्रा स्क्वायर पर ‘बंगाल काइट्स’ नामक मशहूर दुकान के मालिक बाबुल सेन अपने यहां तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और माकपा के समर्थकों के लिए ‘राजनीतिक पतंगें’ बना कर रखे हुये हैं.

 

सेन ने बताया ‘‘तृणमूल कांग्रेस ने 2000 पतंग बनाने का ऑर्डर दिया है. हरे रंग के अलावा पतंगों में पार्टी के चुनाव चिह्न फूल और घास को दर्शाया गया तथा ममता बनर्जी की तस्वीर भी छापी गयी है.’’ उन्होंने बताया कि यह प्रचार का सस्ता साधन है. पार्टी कार्यकर्ता समर्थकों को यह पतंग बांट रहे हैं.

 

12 मई को राजधानी में होने वाले मतदान से पहले, विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के समर्थकों की भीड़ सेन दुकान के बाहर देखी जा सकती है. उनकी पतंगों की बिक्री में इजाफा हुआ है.

 

सेन ने बताया कि इन दिनों दुकान पर आने वाला हर व्यक्ति राजनीतिक पार्टियों का पतंग देखना चाहता है चाहे वह इसे खरीदे या नहीं खरीदे. ‘‘इसलिए हमने दुकान पर सभी राजनीतिक पार्टियों की पतंग लगायी है ताकि किसी को यह नहीं लगे कि मुझे छोड़ दिया गया.’’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गोरखपुर: जानिए कौन हैं सीएम योगी की सीट पर प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला