लोगों की जुबान पर चढ़ेगा ‘नमो’ आम का स्वाद

लोगों की जुबान पर चढ़ेगा ‘नमो’ आम का स्वाद

By: | Updated: 24 May 2014 10:39 AM
लखनऊ: लखनऊ: लोकसभा चुनाव में बदलाव की ‘आंधी’ चलाने वाले नरेन्द्र मोदी के नाम पर विकसित की गयी आम की किस्म इस बार अपने जुदा जायके और लज्जत से लोगों को लुभाएगी. फलों के राजा की तमाम किस्में ईजाद करके ‘आमविद्’ बन चुके ‘मैंगो मैन’ के नाम से विख्यात और पद्मश्री से सम्मानित कलीम उल्ला ने मोदी को समर्पित ‘नमो आम’ तैयार किया है.

 

कलीम उल्ला ने ‘भाषा’ से बातचीत में कहा कि उन्होंने मोदी की शख्सियत और लोकसभा चुनाव में उन्हें मिले प्रचंड जनसमर्थन से प्रभावित होकर ‘नमो’ आम विकसित किया है. यह आम अपनी खूबसूरती के लिये मशहूर ‘हुस्नआरा’ और अपने जायके के लिये विश्वविख्यात ‘दशहरी’ किस्म को मिलाकर बनाया गया है.

 

उन्होंने कहा कि उनकी दिली ख्वाहिश है कि वह नमो किस्म का पहला पका आम नरेन्द्र मोदी को पहुंचाएं और वह ही सबसे पहले इस आम को चखकर इसकी खुशबू को पूरी दुनिया में फैलने का मौका दें.

 

कलीम उल्ला ने बताया कि नमो आम देखने में काफी खूबसूरत होगा. हालांकि लोगों को इसका जायका लेने के लिये इंतजार करना होगा, क्योंकि अभी इसके बाजार में आने में वक्त लगेगा.

 

उन्होंने उम्मीद जतायी कि नमो नाम का यह खास आम दुनिया में अमन पैदा करेगा. मोदी से मुल्क के मुसलमानों को भी काफी उम्मीद हैं कि वह दुनिया में मिलजुलकर अपनी बात रखेंगे और सभी को साथ लेकर चलेंगे.

 

लखनऊ के मलीहाबाद के बड़े बागवान में शुमार किये जाने वाले कलीम उल्ला ने एक पेड़ पर आम की 300 किस्में विकसित करने की वजह से दुनिया में अपने फन का लोहा मनवाया है.

 

उनका कहना है ‘‘यह आम दुनिया में अमन पैदा करेगा. यह आम खास बन जाएगा. उम्मीद है कि भावी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया में नि:शस्त्रीकरण की मुहिम में महत्वपूर्ण योगदान देकर दुनिया को और अधिक न्यायपूर्ण बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे.’’

 

कलीम उल्ला ने कहा ‘‘मोदी से अच्छी उम्मीद हैं कि इंशाअल्लाह वह पूरी दुनिया में मिलजलुकर अच्छी बात रखेंगे. उनकी सोच अच्छी लग रही है. भेदभाव छोड़कर एक लाइन पर आने की उनकी बात मुझे बहुत अच्छी लगी. दुनिया में तबाही को खत्म कराने में उनका बहुत बड़ा किरदार होगा.’’

 

उन्होंने उम्मीद जतायी कि मोदी मुल्क के मुसलमानों के लिये भी औरों से अच्छा काम करेंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एबीपी न्यूज़ पर दिन भर की बड़ी खबरें