वाराणसी की लड़ाई पर टिकी देश की निगाहें, मोदी और केजरीवाल की किस्मत का फैसला आज

By: | Last Updated: Monday, 12 May 2014 1:39 AM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के तहत 3.16 करोड़ मतदाता आज बीजेपी के प्रधानंमत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी, समाजवादी पार्टी(सपा) प्रमुख मुलायम सिंह यादव, आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल सहित कुल 328 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

 

 

इस चरण में 18 सीटों-डुमरियागंज, गोरखपुर, बांसगांव, आजमगढ़, कुशीनगर, देवरिया, सलेमपुर, वाराणसी, घोसी, गाजीपुर, महाराजगंज, लालगंज, बलिया, जौनपुर, मछलीशहर, राबर्ट्सगंज, मिर्जापुर और चंदौली शामिल हैं.

 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा जो शाम छह बजे तक चलेगा. मतदान के लिए 31,500 बूथ बनाए गए हैं.

 

सबसे ज्यादा 42 उम्मीदवार वाराणसी सीट पर है तो सबसे कम 12 उम्मीदवार बांसगांव सीट पर हैं. सबसे ज्यादा करीब 19 लाख मतदाता गोरखपुर में तो सबसे कम 16 मतदाता राबर्ट्सगंज सीट पर हैं. इन 18 सीटों में से 15 सामान्य और तीन सुरक्षित हैं.

 

छठे चरण के मतदान के तहत इन 18 सीटों पर शनिवार शाम को प्रचार-प्रसार थम गया. प्रचार के अंतिम दिन नरेंद्र मोदी ने जहां कुशीनगर, बलिया और सोनभद्र में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित किया तो राहुल गांधी ने भी बनारस से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय के समर्थन में रोड शो किया. वहीं सपा नेता एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी पार्टी के उम्मीदवार कैलाश चैरसिया के पक्ष में रोड शो किया.

 

इस चरण में मोदी, मुलायम, केजरीवाल के अलावा कलराज मिश्रा, मुख्तार अंसारी, योगी आदित्यनाथ, रवि किशन, अनुप्रिया पटेल, जगदंबिका पाल, आरपीएन सिंह जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला मतदाता इलेक्ट्रानिग वोटिंग मशीन में बंद करेंगे.

 

निष्पक्ष चुनाव के लिए 350 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल, 64 कंपनी पीएसी, 80 हजार होमगार्डस जवानों के साथ पुलिस के जवान तैनात होंगे. प्रत्येक मतदान केंद्र पर केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवान तैनात होंगे.

 

हाईप्रोफाइल वाराणसी सीट पर भी सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं. जिलाधिकारी प्रांजल यादव ने बताया कि जिले में 45 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल के साथ करीब दस कंपनी पीएसी व जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है.

 

वर्तमान समय में इन 18 सीटों में से 6 पर सपा, 5 पर बसपा, 4 पर बीजेपी और 3 पर कांग्रेस की कब्जा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: वाराणसी की लड़ाई पर टिकी देश की निगाहें, मोदी और केजरीवाल की किस्मत का फैसला आज
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017