वेंडर का बेटा साइंस में, ऑपरेटर का बेटा कॉमर्स में टॉपर

वेंडर का बेटा साइंस में, ऑपरेटर का बेटा कॉमर्स में टॉपर

By: | Updated: 28 May 2014 01:03 PM
पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मंगलवार को इंटर (12वीं) के वाणिज्य और विज्ञान संकाय के घोषित परीक्षा परिणाम में ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों ने बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं.

 

विज्ञान संकाय में पूरे राज्य में सर्वाधिक अंक लाने वाले दानापुर डीएवी स्कूल के छात्र रवीश कुमार के पिता अशोक कुमार सिंह जहां दानापुर के गैस एजेंसी में वेंडर का काम करते हैं वहीं वाणिज्य संकाय के टॉपर बने गया कॉलेज के अविनाश के पिता सुरेन्द्र प्रसाद जनरेटर ऑपरेटर हैं.

 

रवीश कहता है कि अपनी पढ़ाई के लिए उसने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया. उसने कहा, "वर्ष 2012 में 10वीं की परीक्षा में पटना जिले में उसे सर्वोच्च स्थान मिला. तब से हौसला बढ़ा और कठिन मेहनत की. मैंने 12 से 14 घंटे तक पढ़ाई की."

 

वह कहता है कि उसकी इच्छा वैज्ञानिक बनने की है.

 

उसके पिता अशोक को भी आज अपने पुत्र पर नाज है. वह कहते हैं कि आज उनके पुत्र के इस कारनामे से उनका सिर फा से ऊंचा हुआ है. पढ़ाई के खर्च के विषय में वह कहते हैं कि उनकी आमदनी पांच हजार रुपये प्रति माह है, किसी तरह बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठा पाते हैं.

 

वाणिज्य संकाय में टॉपर अविनाश की इच्छा व्यवसायी बनने की है, जिसके लिए वह सीए करना चाहता है. वह कहता है कि कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ उसने कोचिंग भी जॉइन किया था. वह अपनी इस सफ लता का श्रेय अपने अभिभावकों और शिक्षकों को देना चाहता है. दिल्ली या कोलकता में आगे की पढ़ाई का ख्वाब संजोए अविनाश का कहना है कि वह घर पर सात से आठ घंटे की पढ़ाई करता था.

 

उल्लेखनीय है कि विज्ञान में जहां 66़ 01 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए, वहीं वाणिज्य में 82़ 64 प्रतिशत छात्र-छात्राएं उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं. विज्ञान में प्रथम श्रेणी से 18़ 71 प्रतिशत तथा द्वितीय श्रेणी से 44़ 74 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं.

 

विज्ञान में दानापुर डीएवी उच्च विद्यालय के छात्र रवीश कुमार टॉपर हुए हैं, जबकि वाणिज्य में गया कॉलेज का छात्र अविनाश सर्वाधिक अंक लाकर पूरे राज्य में टॉपर बना है. वाणिज्य संकाय में प्रथम श्रेणी से 11़ 92 प्रतिशत, द्वितीय श्रेणी से 54 प्रतिशत और तृतीय श्रेणी से 16़ 56 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल घोषित किए गए हैं. वाणिज्य में प्रथम चार सर्वोच्च अंक लाने वाले छात्र गया कॉलेज के हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story UPSC IFS 2017 Main Results: यूपीएसी ने घोषित किए नतीजे, वैभव श्रीवास्तव ने किया टॉप