मनोहर पर्रिकर का विवादित बयान, कहा- दूसरे देश में किसी धर्म के भारतीय को लोग हिंदू बुलाते हैं

By: | Last Updated: Thursday, 14 August 2014 6:51 AM
शो

नई दिल्ली: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के एक बयान को लेकर विवाद हो गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक मनोहर पर्रिकर ने कहा है कि खाड़ी देशों में जो भारतीय मुस्लिम रहते हैं उन्हें भी हिंदू ही कहा जाता है.

 

पार्रिकर ने कहा है, “दूसरे देश के लोग भारत के रहने वाले लोगों के लिए हिंदू शब्द का इस्तेमानल करते हैं. कई बार उन्हें भी हिंदू कहा जाता है जो किसी भी धर्म के हों. अगर आप खाड़ी देश में जाते हैं तो भारत के मुस्लिम को भी वहां हिंदू बुलाया जाता है.”

 

आपको बता दें कि इससे पहले आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि हिंदुस्तान में रहने वाले सभी धर्म जाति संप्रदाय के लोग हिंदू कहे जाएं. भागवत ने रविवार को कहा कि अगर इंग्लैंड में रहने अंग्रेज हैं, जर्मनी में रहने वाले जर्मन हैं और अमेरिका में रहने वाले अमेरिकी हैं तो फिर हिंदुस्तान में रहने वाले सभी लोग हिंदू क्यों नहीं हो सकते.

 

गोवा के मुख्यमंत्री के इस बयान को लेकर विवाद हो गया है. धर्म गुरु और विरोधी पार्टी के नेता निंदा कर रहे हैं. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा है, “यह भारतीय सेक्युलरिजम के विचार पर एक सुनियोजित हमला है.”

 

मुस्लिम धार्मिक नेता, मुफ्ती मुकर्रम के प्रतिक्रिया जताते हए कहा, “मुझे लगता है कि मनोहर पार्रिकर को कुछ गलतफहमी हुई है. खाड़ी के देशों में भारतीय मुसलमानों को हिंदी कहा जाता है, हिंदू नहीं.”

 

एनसीपी नेता तारिक अनवर ने कहा, “उनको इसी की जानकारी नहीं है. हम सबको इंडियन कहते हैं. हम महान भारत बनाने की बात करते हैं हम महना हिंदू राज बनाने की बात नहीं करते हैं.”