शौचालय को लेकर तलाक की धमकी देने वाली महिला को मिलेंगे एक लाख रूपये

शौचालय को लेकर तलाक की धमकी देने वाली महिला को मिलेंगे एक लाख रूपये

By: | Updated: 12 May 2014 03:10 AM

पटना: घर में शौचालय नहीं होने पर अपने पति को तलाक देने की धमकी देने वाली महिला को सुलभ इंटरनेशनल ने एक लाख रूपये से सम्मानित करने की घोषणा करते हुए उसके घर में एक आधुनिक शौचालय बनाने का निर्णय लिया है.

 

बिहार के पटना जिला के बिहटा अनुमंडल के सदेशोपुर निवासी अलख निरंजन की पत्नी वर्ष 2009 से घर में शौचालय निर्माण की मांग करती आ रही थी.

 

सुलभ इंटरनेशनल द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार महिला की मांग पर उसके पति द्वारा शौचालय निर्माण का केवल आश्वासन दिए जाने पर वह महिला हेल्पलाइन पर पहुंची और उसने घर में शौचालय नहीं होने के कारण उससे हो रही कठिनाई के चलते अपने पति से तलाक दिलाने में मदद किए जाने की गुहार लगाई.

 

पीडित महिला का कहना है कि घर में शौचालय मौजूद नहीं होने के कारण उसे शाम ढलने का इंतजार करने के साथ अंधेरा होने पर शौच के लिए बाहर जाना पडता है और इस कठिनाई को देखते हुए वह अपने पति के साथ अब रहने को तैयार नहीं है.

 

महिला का आरोप है कि घर में शौचालय के निर्माण के लिए उसके द्वारा दबाव बनाए जाने पर पति उसकी पिटाई करते हैं.

 

इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए सुलभ इंटरनेशल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक ने कहा कि उक्त महिला के घर में एक आधुनिक शौचालय का निर्माण कराया जाएगा ताकि उनके खुशी भरे दाम्पत्य जीवन में शौचालय का अभाव बाधक न बन सके.

 

पाठक ने महिला के इस निर्भीक कदम के लिए उसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे समाज में शौचालय के महत्व के प्रति जागृति लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने अपनी संस्था की ओर से उक्त महिला को एक लाख रूपये की राशि देकर सम्मानित किए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि मात्र एक शौचालय को लेकर वे उनके बीच तलाक की अनुमति नहीं देंगे.

 

गौरतलब है कि 10.5 करोड की आबादी वाले बिहार में 2.19 करोड आबादी के पास शौचालय नहीं है. केंद्र सरकार ने प्रदेश में 2013 तक 1.11 करोड शौचालय निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया था.

 

यह कोई पहला अवसर नहीं है कि किसी ने घर में शौचालय नहीं होने का विरोध किया है बल्कि तीन साल पूर्व मध्यप्रदेश के बैतूल निवासी आदिवासी महिला अनिता र्ने द्वारा ससुराल में शौचालय नहीं होने का विरोध करने पर उसका दाम्पत्य जीवन खतरे में पडा था जिसे सुलभ ने पांच लाख रूपये देकर सम्मानित किया था.

 

इसी प्रकार से उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिला की प्रियंका भारती को भी ऐसे ही साहसिक कदम के लिए सम्मानित किया गया था और वह सुलभ इंटरनेशनल के प्रेरक के रूप में शौचालय के प्रति लोगों के बीच जागरुकता जगाने के लिए विज्ञापन में बालीवुड तारिका विद्या बालन के साथ काम कर रही है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story नागालैंड में पीएम मोदी ने फूंका चुनावी बिगुल, कहा- राज्य में मजबूत और स्थिर सरकार की जरूरत