सबसे बड़ा साइबर हमला: सेना, DRDO के 50 कम्प्यूटर्स हैक, गोपनीय फाइलें चोरी होने की आशंका !

By: | Last Updated: Friday, 7 March 2014 2:08 PM
सबसे बड़ा साइबर हमला: सेना, DRDO के 50 कम्प्यूटर्स हैक, गोपनीय फाइलें चोरी होने की आशंका !

नई दिल्ली: देश की सुरक्षा सबसे बड़े साइबर हमले का शिकार बनी है. सेना और डीआरडीओ के करीब 50 कम्प्यूटर्स को हैक कर लिया गया है. आशंका है कि उसमें से कुछ गोपनीय फाइल्स चोरी की गईं हैं.

 

सर्विसेज को अब एक अडवाइजरी जारी की गई है जिसमें उन्हें इंटरनेट फेसिलिटी वाले कम्प्यूटर्स को उन कम्प्यूटर्स से दूर रखने के लिए कहा गया है जिनमें गोपनीय फाइलें रखी जाती हैं.

 

यह अतिक्रमण दिसंबर में हुआ था. सरकारी सूत्रों के मुताबिक खुफिया एजेंसियों ने इसका पता लगाया और बड़े स्तर पर जांच शुरू की गई.

 

सूत्रों से पता चला है कि हैक किये गए कम्प्यूटर्स साउथ ब्लॉक के हैं और आर्मी, नेवी और एयरफोर्स से ही संबंधित हैं. सुरक्षा संस्थानों को शक है कि गोपनीय रखी गई 30 फाइलों से इस दौरान छेड़छाड़ की गई है.

 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने हैकिंग की इस घटना को दबाने की कोशिश करते हुए कहा कि कई तरह के कॉम्प्रमाइज होते हैं और हर लीक्ड पासवर्ड सुरक्षा के लिए खतरा नहीं होता.

 

उन्होंने कहा, ‘सिर्फ इतनी सी बात कि नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के किसी कम्प्यूटर तक पहुंच है इसका यह मतलब नहीं है कि सुरक्षा प्रणाली में कोई कमी है.’ उन्होंने हालात खराब न होने की बात पर जोर देते हुए कहा, ‘हम उन कम्प्यूटर्स की जांच कर रहे हैं जिनके साथ हमें लगता है कि छेड़छाड़ की गई है.’

 

सूत्रों के मुताबिक सेना को जारी की गई एक अडवाइजरी में कहा गया है कि एक स्पाईवेयर का पता चला था जो उन फाइलों को भी पढ़ सकता है जो इंटरनेट से कनेक्टेड नहीं हैं.

 

चीनी और पाकिस्तानी हैकरों की कोशिशों से सेना को काफी मुसीबत झेलनी पड़ी है. हाल ही में अंडमान और निकोबार में पोस्टेड एक मेजर ने अपने कम्प्यूटर से कुछ अहम जानकारियां लीक कर दी थीं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: सबसे बड़ा साइबर हमला: सेना, DRDO के 50 कम्प्यूटर्स हैक, गोपनीय फाइलें चोरी होने की आशंका !
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017