सर्वे: यूपी में चलेगा मोदी का जादू, एसपी, बीएसपी और कांग्रेस को पछाड़ बीजेपी जीतेगी सबसे ज्यादा सीटें

By: | Last Updated: Thursday, 23 January 2014 1:59 PM
सर्वे: यूपी में चलेगा मोदी का जादू, एसपी, बीएसपी और कांग्रेस को पछाड़ बीजेपी जीतेगी सबसे ज्यादा सीटें

नई दिल्ली: यों तो सियासत की जुबान में यह हमेशा कहा जाता है कि दिल्ली की गद्दी का रास्ता लखनऊ से होकर गुजरता है, और अगर यह कहावत इस बार सच साबित हुई तो बीजेपी के बल्ले बल्ले हैं.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन के ताज़ा सर्वे के मुताबिक अगर अभी चुनाव हुए तो यूपी में बीजेपी सबसे ज्यादा सीटें जीतेगी, जबकि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस सबसे बड़ी लूज़र होगी. बीएसपी को भी नुकसान होगा, लेकिन एसपी और कांग्रेस की तुलना में ज़रा कम.

 

दिल्ली की सत्ता पर काबिज़ होने वाली नई नवेली आम आदमी पार्टी के झाडू को यूपी में कोई थामने वाला नहीं मिल रहा है. आप यूपी में महज़ खाता खोलने में कामयाब होगी.

 

मोदी का है जादू

 

ओपिनियन पोल के मुताबिक यूपी में मोदी का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है और इसी का नतीजा है कि राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 35 पर बीजेपी का कमल खिल उठेगा यानी बीजेपी को 25 सीटों का भारी भरकम फायदा होगा.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन का सर्वे मुज़फ्फरनगर दंगों से दामन दाग़दार करने वाली सत्ताधारी एसपी के लिए बुरी ख़बर लेकर आया है. साल 2012 में अकेले दम पर यूपी की सत्ता की बागड़ोर संभालने वाली एसपी को लोकसभा चुनाव से बहुत ज़्यादा उम्मीदें हैं और यही वजह है कि नेताजी (मुलामय सिंह यादव) भी खुद को प्रधानमंत्री बनने के सपने देख रहे हैं और अपने कई भाषणों में वे अपनी इच्छा जारी कर भी चुके हैं. लेकिन ताज़ा सर्वे बताते हैं कि मुलायम की साइकल इस लोकसभा चुनाव में पंक्चर हो जाएगी.

 

सर्वे के मुताबिक एसपी 14 सीटें ही जीत पाएगी यानी उसे 9 सीटों का नुकसान होगा.

 

पिछले लोकसभा चुनाव में उम्मीद से ज्यादा सीटें जीतने वाली कांग्रेस के लिए यूपी से इस बार बुरी खबर है. जनता का मूड कांग्रेस के खिलाफ है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस महज़ 8 सीटें जीत पाएगी यानी उसे 13 सीटों का जबरदस्त नुकसान होगा.

 

यूपीए में शामिल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज़बरदस्त पकड़ रखने वाली आरएलडी मुज़फ़्फ़रनगर दंगों के बावजूद चार सीटें निकाल पाने में कामयाब रहेगी. उसे महज़ एक सीट का नुकसान होगा. हालांकि, कयास लगाए जा रहे थे कि मुज़फ़्फ़रनगर दंगों की वजह से मुस्लिम मतदाताओं में जो नाराज़गी है उससे उन्हें भारी नुकसान होगा.

 

हाथी की सवारी से परहेज़

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन के सर्वे के मुताबिक यूपी में लोग हाथी की सवारी भी नहीं करना चाह रहे हैं. बहन मायावती को भी भारी नुकसान होता दिखाई दे रहा है, लेकिन उनके लिए सुकून की बात यह है कि उन्हें कांग्रेस और एसपी की तुलना में नुकसान जरा कम हो रहा है.

 

अभी चुनाव हुए तो बीएसपी 15 सीटें जीत सकती है यानी उसे पांच सीटों का नुकसान होगा.

 

भारतीय राजनीति में सियासत की नई स्क्रिप्ट लिखने वाली आम आदमी पार्टी का जलवा यूपी में नहीं दिख रहा है और लोग झाड़ू उठाने को तैयार नहीं है.

 

एबीपी न्यूज़-नीलसन के सर्वे के मुताबिक दिल्ली की सत्ता हथियाने वाली आप यूपी में महज़ दो सीटें ही जीत पाएगी.

 

आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 21, बीजेपी को 10, बीएसपी को 20, एसपी को 23 और आरएलडी को 5 सीटें मिली थीं.

 

वोट शेयर

 

कांग्रेस को सीट के साथ-साथ वोट शेयर के तौर पर भी भारी नुकसान होगा. पिछले लोकसभा चुनाव में 18.4 फीसदी वोट हासिल करने वाली कांग्रेस इस चुनाव में आरएलडी के साथ 13 फीसदी वोट ही बटोर पा रही है.

 

बीजेपी अपना वोट शेयर करीब-करीब दोगुना करने पाने में कामयाब रहेगी. पिछले लोकसभा चुनाव में 17.3 फीसदी वोट हासिल करने वाली बीजेपी की झोली में इस बार 32 फीसदी वोट जा सकते हैं.

 

पिछले लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाली बीएसपी को करीब चार फीसदी वोटों का नुकसान हो रहा है. पिछले लोकसभा चुनाव में 27.2 फीसदी वोट हासिल करने वाली बीएसपी फिलहाल 23 फीसदी वोट हासिल करने की स्थिति में है.

 

विधानसभा चुनाव में अकेले दम पर बहुमत हासिल करने वाली एसपी का लोकसभा चुनाव में वोट शेयर काफी गिर जाएगा. पिछले लोकसभा चुनाव में 23.5 फीसदी वोट हासिल करने वाली एसपी अभी चुनाव हुए तो महज़ 16 फीसदी वोट हासिल कर पाएगी.

 

आप 6 फीसदी वोट हासिल कर यूपी की राजनीति में एंट्री कर पाने में कामयाब हो पाएगी.

 

क्षेत्रवार विश्लेषण

 

पूर्वी उत्तर प्रदेश (35 सीटें)

 

#  ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस 4, बीजेपी 17, बीएसपी 7 और एसपी 6 सीटें जीत पाएगी. आप यहां खाता नहीं खोल पाएगी. एक सीट निर्दलीय को जाएंगी.

 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश ( 29 सीटें)

 

#  ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस 2, आरएलडी 4, बीजेपी 11, बीएसपी 4 और एसपी 5 सीटें जीत पाएगी. आप यहां खाता खोलेगी और 2 सीटों पर कामयाब हो पाएगी.

 

मध्य उत्तप्रदेश या अवध (12 सीटें)

 

# ओपिनियन पोल के मुताबिक कांग्रेस 2, बीजेपी 5, बीएसपी 3 और एसपी 2 सीटें जीत पाएगी. आप यहां खाता नहीं खोल पाएगी.

 

# अमेठी और राय बरेली की सीटें इसी इलाके में आती हैं. जहां से राहुल गांधी और सोनिया गांधी सांसद हैं.

 

बुंदेलखंड (04 सीटें)

 

# एबीपी न्यूज़-नीलसन के ताज़ा सर्वे के मुताबिक अगर अभी चुनाव हुए तो बुंदेलखंड की चार सीटों में दो बीजेपी, एक पर एसपी और एक पर बीएसपी जितेगी. आप और कांग्रेस खाता नहीं खोल पाएगी.

 

# बीजेपी के लिए खुशी की बात है कि पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी यहां खाता नहीं खोल पाई थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: सर्वे: यूपी में चलेगा मोदी का जादू, एसपी, बीएसपी और कांग्रेस को पछाड़ बीजेपी जीतेगी सबसे ज्यादा सीटें
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017