'सांप छोड़े जाने की खबरों के बीच हुआ लोकसभा में काली मिर्च का स्प्रे'

By: | Last Updated: Thursday, 13 February 2014 9:48 AM
‘सांप छोड़े जाने की खबरों के बीच हुआ लोकसभा में काली मिर्च का स्प्रे’

नई दिल्ली: यों तो भारी हंगामे और शोर शराबे के बीच लोकसभा में तेलंगाना बिल पेश कर दिया गया है, लेकिन इस दौरान लोकसभा में इस बिल के विरोध में एक सांसद के जरिए एक ऐसी शर्मनाक हरकत की गई, जो लोकसभा के इतिहास में न कभी सुना गया और न ही कभी पेश आया.

 

जब गृह मंत्री सुशील कूमार शिंदे तेलंगाना बिल को लोकसभा की पटल पर रख रहे थे तो इस बिल के विरोध में विजयवाड़ा से सांसद राजगोपाल ने काली मिर्च का स्प्रे किया जिससे कई सांसद खांसने लगे, यहां तक की स्पीकर मीरा कुमार भी खांसने लगी और लोकसभा की कार्यवाही बिना स्थिगित किए ही कुर्सी से उठ गईं.

 

दो तीन सांसदों की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें फौरन अस्पताल में ले जाया गया. आनन फानन में तीन एंबूलेंस भी बुलाई गईं.

 

‘काली मिर्च स्प्रे छिड़ककर सांसदों के ‘कत्ल’की कोशिश की गई’

 

हंगामे के दौरान टीडीपी के सांसद वेणुगोपाल ने लोकसभा के भीतर ही चाकू तक निकाल लिया. कुछ सांसदों के बीच मारपीट तक हुई.

 

हालांकि, बाद वेणुगोपाल ने चाकू लहराने के आरोप को खारिज किया है.  

 

अब बड़ा सवाल है यह है कि आखिर कोई सांसद संसद के भीतर चाकू और स्प्रे लेकर कैसे पहुंच गया, सुरक्षा के क्या इंतज़ाम थे.

 

यह सवाल इसलिए अहम है कि क्योंकि पहले से ऐसे खबरें थीं कि तेलंगाना मुद्दे का विरोध करने वाले सदस्यों की ओर से संसद में सांप छोड़े जा सकते हैं.

एक अखबार में ऐसी खबर छपने के बाद आज सांसदों के बीच यह बात चर्चा का विषय बन गई और लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले कई सदस्यों ने इस बारे में संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ से पूछा.

कई सदस्यों द्वारा सांप छोड़े जाने की खबर पर चर्चा किए जाने के बीच एसपी के शैलेन्द्र कुमार ने संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ से कहा कि ‘पेपर में छपा है कि यहां सांप छोड़ा जायेगा.’’ कमलनाथ से प्रतिक्रिया नहीं पाने पर वह खुद ही बोले, ‘‘ क्या होगा.. वही होगा जो मंजूरे खुदा होगा.’’

 

तेलंगाना मुद्दे पर आत्मदाह करने और सांप छोड़े जाने की खबरों के बीच संसद में भवन में आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखी गई, लेकिन फिर भी एक सांसद पेपर स्प्रे और चाकू लेकर संसद में घुस गया.

 

आज सुरक्षाकर्मियों ने पत्रकारों को जांच और तलाशी लेने के बाद पत्रकार दीर्घा में जाने दिया.

लोकसभा में रिपोर्टर टेबल से भी सभी फाइलों और कागजात को हटा लिए गए और केवल अत्यंत आवश्यक कागजात ही रखे गए थे.

लोकसभा महासचिव एस बालशेखर की फाइलों को भी एक कर्मचारी ने नीचे बने ड्राअर में रख दिया. इसे देख भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने उनसे मुस्कराते हुए पूछा कि क्या हो रहा है? कांग्रेस के पोन्नम प्रभाकर कार्यवाही शुरू होने पर शरद यादव की सीट पर बैठे नजर आए और कई सदस्यों ने इस ओर इशारा भी किया. यादव के आने के बाद वह पीछे की सीट पर चले गए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘सांप छोड़े जाने की खबरों के बीच हुआ लोकसभा में काली मिर्च का स्प्रे’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017