सुलतानपुर: हमेशा छले जाते रहे हैं जनपदवासी

सुलतानपुर: हमेशा छले जाते रहे हैं जनपदवासी

By: | Updated: 31 Mar 2014 05:08 AM

धनपतगंज/सुलतानपुर: उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जनपद के लोगों ने पिछले पांच लोकसभा चुनावों में बीजेपी, बीएसपी और कांग्रेस के दिग्गज प्रतिनिधियों को चुनकर संसद में भेजा, लेकिन विकास के बड़े-बड़े वादे कर वे भूल गए और ग्रामीण क्षेत्र कई बड़ी ज्वलंत समस्याएं आज भी मुंह बाए खड़ी हैं.

 

इस बार फिर लोकसभा के चुनावी समर में किसी भी पार्टी ने ग्रामीण समस्याओं को प्राथमिकता न देकर यह साबित कर दिया है कि विकास कार्य के ऐवज में जाति, धर्म तथा गुटबाजी को बढ़ावा देकर जनता को एक बार फिर छलने का प्रयास किया जा रहा है.

 

साल 1996 व 1998 में डी.वी. राय बीजेपी लहर में जीते तो साल 1999 में जयभद्र सिंह व पवन पांडेय निर्दलीय के कड़े मुकाबले में बसपा से जयभद्र सिंह जीते, जिनका पैतृक निवास विकास क्षेत्र धनपतगंज के मायंग भी है तो साल 2004 में बीसपी से मो. ताहिर सांसद बने और सन् 2009 में भूपति भवन अमेठी के डॉ. संजय सिंह रिकार्ड मतों के अंतर से कांग्रेस के टिकट से लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुए.

 

यूं तो इन सांसदों ने चुनावी दौर में लोगों के बीच जाकर जनसमस्याओं पर लोक लुभावने वादे किए लेकिन चुनाव जीतने के बाद 'छलिया मेरा नाम छलना मेरा काम' के गीत को उन्होंने चरितार्थ कर दिया.  तराई क्षेत्र के किसानों के हजारों बीघे खेत जलमग्न हुए या फिर बगियवा सहित तीन-चार गांव, जो गोमती की धारा में बहकर अस्तित्व विहीन हो गए, इन नेताओं को जनता की सुध नहीं रही.

 

वहीं शारदा नहर के 50 प्रतिशत पुल टूटने व डिवाइडर न होने से कई लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं. इसके अलावा क्षेत्र में सड़कों की दुर्दशाग्रस्त सड़के घूसखोरी और कमीशनखोरी की चुगली कर रही है. स्वास्थ्य व्यवस्था अस्त-व्यस्त है. क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को पर्याप्त दवा उपलब्ध नहीं है. डॉक्टर मरीजों को मेडिकल स्टोर की दवाएं लिख रहे हैं.

 

गांवों में आज भी पीने के पानी की दिक्कतें देखने को मिल रही है. शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार का चलन आम हो गया है. लगातार बढ़ रही महंगाई में ग्रामीण किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.  कृषि के लिए खाद, पानी, बिजली का समय पर अनुपलब्धता किसानों की कमरतोड़ रही है. लेकिन इतना सब होने के बाद भी सुलतानपुर राजनेताओं के दोमुंहे झूले पर झूलता नजर आ रहा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 'ट्रक चोरी’ करने वाले सुल्तान को अखिलेश ने ऑफ़िस में ही रोक दिया