सोनिया ने किया नीतीश पर हमला, कहा-बीजेपी के साथ रहने वाले आज ओढ़ रहे हैं सेक्युलरिज्म का नकाब

सोनिया ने किया नीतीश पर हमला, कहा-बीजेपी के साथ रहने वाले आज ओढ़ रहे हैं सेक्युलरिज्म का नकाब

By: | Updated: 03 Apr 2014 10:52 AM
सासाराम. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भाजपा पर सत्ता पाने के लिए बडी-बडी बातें कर लोगों की आंखों में धूल झोंकने की मंशा रखने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि उसकी निगाह केवल कुर्सी पर है और उसे पाने के लिए भाई-भाई के बीच दीवारें खडी कर सकते हैं.

 

बिहार में अपने पहले चुनावी दौरे के क्रम में लोकसभा अध्यक्ष और कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार के पक्ष में आज यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए सोनिया ने कहा कि आजकल भाजपा के नेता बडी-बडी बातें करते हैं. लोगों में आंखों में धूल झोंकना चाहते हैं. जैसे किसी राज्य का विकास सिर्फ उन्ही की वजह से हुआ है. उनसे पहले तो किसी ने कुछ किया ही नहीं.

 

उन्होंने कहा कि असल में यह है कि कांग्रेस पार्टी ने आजादी के बाद से बिहार सहित अन्य राज्यों गुजरात के साथ भी प्रगति और विकास के कार्यों से आज भारत पूरी दुनिया में सिर उठाकर खडा है.

 

सोनिया ने कहा कि कांग्रेस ने सामाजिक सद्भाव को कायम रखने के लिए लगातार संघर्ष किया है ताकि देश में शांति रहे और विकास हो.

 

उन्होंने कहा कि शांति और बदलाव के बिना कोई देश तरक्की नहीं कर सकता. वे लोग यह नहीं समझते हैं जिनकी निगाह केवल कुर्सी पर है, जो कुर्सी पाने के लिए भाई-भाई के बीच दीवारें खडी कर सकते हैं.

 

उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों का कहना यह है कि जो सिर्फ उनकी विचारधारा माने और सदियों से भारत की नींव रही गंगा-जमुनी विरासत में विश्वास करते हैं वे उनमें विश्वास करें. यह लोकतंत्र है और ‘ऐसे लोगों पर’ बिल्कुल विश्वास नहीं करना चाहिए.

 

पिछले वर्ष भाजपा से नाता तोडने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिए बिना उनकी ओर इशारा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि वह वैसे लोगों से भी जनता को सावधान रखने की अपील करते हैं जो समय समय पर अपना चेहरा बदलकर आपके सामने आ रहे हैं और वे लोग भी कल तक भाजपा के साथ और आज अचानक धर्मनिरपेक्षता के मसीहा बन गए. उन्होंने कहा कि ऐसे लोग अपनी गलतियों को छिपाने के लिए हमारी सरकार पर गलत इल्जाम लगाते हैं.

 

सोनिया ने कहा कि वह उन्हें याद दिलाती हैं कि देश में शुरू से समाज के सभी वर्गो और खासतौर से दलितों, आदिवासियों, पिछडों, अकलियतों और महिलाओं के लिए तथा उनके जीवन को थोडा आसान बनाने के लिए खूब संघर्ष किया है.

 

उन्होंने कहा कि हम अपने उसूलों पर चलते हुए देश और समाज की तरक्की के लिए अपना संघर्ष हमेशा की तरह जारी रखे हुए हैं. आम नागरिक के जीवन को और भी बेहतर बनाने का हमारा पक्का इरादा और संकल्प है.

 

सोनिया ने कहा कि हमारा देश एक परीक्षा से गुजर रहा है और आपको इस बार बहुत संभलकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना है.

 

उन्होंने कहा कि जो लोग आपको सुनहरे सपने दिखा रहे हैं, बडे-बडे वायदे कर रहे हैं और जो समय के हिसाब से मुखौटे बदल रहे हैं वह आपके साथी नहीं हैं बल्कि कुर्सी और सत्ता के साथी हैं.

 

सोनिया ने कहा कि बिहार में बहुत अरसे से कांग्रेस सत्ता में नहीं है, पर लेकिन हमारी संप्रग सरकार ने पिछले दस सालों के दौरान इस प्रदेश के विकास के लिए पूरा योगदान दिया है और खूब धनराशि दी है.

 

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस की नीति रही है कि पिछडे क्षेत्र प्रगति करें और विकास का लाभ सभी को समान रूप से मिले. खासतौर पर कतार में खडे अंतिम व्यक्ति अपने को बेसहारा नहीं महसूस नहीं करें और सिर उठाकर जीयें. उन्होंने दावा किया कि 2004 और 2009 के लोकसभा के समय चुनावी घोषणा पत्र में जो वायदे किए गए थे, वह प्रधानमंत्री डा0 मनमोहन सिंह के नेतृत्व में करीब-करीब पूरे हुए हैं.

 

सोनिया ने संप्रग सरकार के मनरेगा, शिक्षा का अधिकार, खाद्य सुरक्षा कानून, नया भूमि अधिग्रहण कानून को लागू किए जाने की चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस के उपर आरोप लगाने वाले आपको यह नहीं बताएंगे कि हमने ही भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए सूचना के अधिकार का कानून बनाया, जिसके जरिए कोई भी सरकार के किसी भी कामकाज के बारे में कानूनी तौर पर जानकारी हासिल कर सकता है.

 

उन्होंने कहा कि महिलाओं को जीवन के हर क्षेत्र में सशक्त बनाने को कांग्रेस का संकल्प बातते हुए कहा कि उनकी पार्टी लड़कियों की शिक्षा के लिए वजीफा, उनकी शादी और गर्भवती माताओं एवं उनके बच्चों की देखभाल के लिए अन्य कार्यक्रम शुरू किए हैं तथा महिला सशक्तिकरण की हमारी नीति का उदाहरण है कि आपके क्षेत्र की सांसद मीरा कुमार को कांग्रेस ने देश का पहला महिला लोकसभा अध्यक्ष बनाया.

 

सोनिया ने कहा कि कांग्रेस ने इस बार अपने चुनावी घोषणा पत्र में देश के प्रत्येक नागरिक के लिए स्वास्थ्य का अधिकार देने का वादा किया है और ऐसा होने पर देश के हर नागरिक को मुफ्त इलाज और दवा प्राप्त करने कानूनी तौर हक होगा.

 

पूर्व प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम की चर्चा करते हुए सोनिया ने कहा कि उन्होंने रोहतास के किसानों की सिंचाई की समस्या को महसूस करते हुए उसके लिए सतत प्रयत्नशील रहे और उनके बाद इस संघर्ष को उनकी पुत्री मीरा कुमार ने जारी रखा है.

 

उन्होंने लोगों से देश में प्रगति और खुशहाली के लिए आसन्न लोकसभा चुनाव में बिहार में कांग्रेस, राजद, राकांपा के सभी उम्मीदवारों को विजयी बनाने की अपील की.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पीएम मोदी आज करेंगे बीजेपी के नए हाईटेक हेडक्वार्टर का उद्घाटन, आधुनिक तकनीकों से है लैस