सोनिया या राहुल गांधी हो सकते हैं लोकसभा में विपक्ष के नेता

By: | Last Updated: Wednesday, 21 May 2014 2:51 AM

नई दिल्ली: लोकसभा के नए अध्यक्ष अगर नेता प्रतिपक्ष का पद कांग्रेस को देने पर सहमत हो जाते हैं तो सोनिया गांधी या राहुल गांधी के नेता प्रतिपक्ष बनने को लेकर कांग्रेस में चर्चा जोरों पर है.

 

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने अपना नाम जाहिर नहीं करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष या उपाध्यक्ष इस पद पर नियुक्त होंगे. यह टिप्पणी अहम है और इसका अर्थ है कि कांग्रेस के सबसे वरिष्ठ सांसद कमलनाथ पार्टी के स्वीकार्य विकल्प नहीं हैं.

 

इन रिपोर्टों के बाद कि सोनिया और राहुल लोकसभा चुनावों में पार्टी की भारी हार के बाद इस पद को लेकर इच्छुक नहीं हैं, कमलनाथ के नाम की चर्चा हो रही है.

 

कमलनाथ की नियुक्ति पर आपत्ति जताने वालों की दलील है कि ऐसे किसी कदम का दक्षिणी राज्यों कर्नाटक और केरल के पार्टी सांसद विरोध कर सकते हैं जहां से खासी संख्या में पार्टी उम्मीदवार विजयी हुए हैं. वहीं कमलनाथ मध्य प्रदेश से जीत कर आए हैं और इस राज्य से सिर्फ दो सदस्य ही जीत पाए हैं.

 

पार्टी नेताओं का जोर है कि गांधी परिवार के अलावा किसी अन्य नाम पर सर्वसम्मति बना पाना कठिन होगा.

 

कांग्रेस को नेता प्रतिपक्ष का पद मिल सकता है, अगर लोकसभाध्यक्ष नियमों को शिथिल करते हए पूरे संप्रग को एक समूह के रूप में मान्यता देते हैं. संप्रग के 56 सांसद हैं.