होली पर 'बलम पिचकारी' गाने पर नाची स्पाईसजेट ऐयरहोस्टेस, डीजीसीए ने भेजा नोटिस

By: | Last Updated: Thursday, 20 March 2014 2:59 AM

नई दिल्ली: होली के दिन उड़ान के दौरान अपने विमानों में डांस करना और होली मनाना स्पाइसजेट को काफी महंगा पड़ा है. गोवा से बैंगलोर जाने वाले फ्लाईट का वीडियो वायरल होते ही नागर विमानन नियामक (डीजीसीए) ने स्पाइसजेट एयरलाइन को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए पूछा है कि क्यों न आपके लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया जाए.

 

गोवा-बैंगलोर फ्लाईट के अलावा इस रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली-गोवा-दिल्ली, जयपुर-मुंबई-दिल्ली, मुंबई-बैंगलोर-कोलकाता और बैंगलोर-पुणे-अहमदाबाद में भी किया गया. डीजीसीए प्रमुख प्रभात कुमार ने इन विमानों के प्ररांभिक जांच के आदेश दे दिए हैं.

 

सोमवार को स्पाइसजेट के केबिन क्रू ने उड़ान के दौरान ‘बलम पिचकारी’ गाने पर नाच-गाना कर होली का उत्सव मनाया. मोबाइल से लिया गया यह वीडियो अब यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर वायरल हो गया है.

 

वीडियो को सबूत के तौर इस्तेमाल कर रही डीजीसीए ने अपने नोटिस में कहा है कि केबिन क्रू के इस हरकत से क्रू के दूसरे मेंबर पर भी इसका असर पड़ सकता था और लोगों के डांस करने से विमान में मौजूद अन्य लोगों की ज़िन्दगी भी खतरे में पड़ सकती थी.

 

स्पाइसजेट ने 17 मार्च को 8 विशेष उडानों का परिचालन किया था. विमानन कंपनी ने कहा कि वह इस मुद्दे की पडताल कर रही है और डीजीसीए का सहयोग कर रही है. कंपनी ने यह कहते हुए अपना बचाव किया कि कॉकपिट में हर समय पायलट रहते हैं.

 

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ डांस को प्रोफेशनल तरीके से तय किया गया था और यह यात्रियों को खुश करने का एक प्रयास था. ऐसा दुनियाभर की विमानन कंपनियां एक विशेष अवसर पर करती हैं. डांस का पूरा कार्यक्रम ढाई मिनट तक चला.’’

 

डीजीसीए ने एयरलाइन को नोटिस का जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया है.