एक साल: महिला सुरक्षा के वादों पर केजरीवाल पास या फेल?

By: | Last Updated: Tuesday, 9 February 2016 9:07 AM
1 Saal, Kya Hua Kejriwal: Delhi girl Mamta claims she still does not feel safe

नई दिल्ली: दिल्ली में मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने से पहले और संभालने के बाद केजरीवाल बार-बार महिला सुरक्षा को लेकर बड़े-बड़े वादे करते रहे. बस में सीसीटीवी लगवाने से लेकर मार्शल तैनात करने तक. 15 लाख सीसीटीवी लगाने का वादा किया था केजरीवाल ने लेकिन एक साल में हुआ क्या. सिर्फ 200 डीटीसी बसों में ही सीसीटीवी लग पाए.

केजरीवाल का ये वादा पूरा हुआ या नहीं ये हमें दिल्ली के साकेत में रहने वाली ममता ने बताया. ममता के पिता नहीं हैं घर का खर्चा चलाने के लिए वो रोज साकेत से दिल्ली के कनॉट प्लेस तक बस से सफर करती हैं. पिछले तीन साल से ममता कनॉट प्लेस के रेस्टोरेंट में नौकरी कर रही हैं. ड्यूटी खत्म होते-होते अंधेरा हो जाता है और बस में सन्नाटा. लेकिन एक दिन भी ऐसा नहीं गुजरा जब ममता ने खुद को सुरक्षित महसूस किया हो.

ये सिर्फ ममता की या फिर साकेत से कनॉट प्लेस तक की कहानी नहीं है एबीपी न्यूज दिल्ली के कई बस स्टैंड पर जाकर पड़ताल की. मुनीरका से लेकर एम्स तक और जिया सराय से लेकर आईआईटी हॉस्टल तक कहीं कोई सीसीटीवी नहीं दिखा.

मुनिरका वो बस स्टैंड जहां 16 दिसंबर 2012 में निर्भया ने ऑटो ना मिलने की वजह से बस ली थी और उसी बस में निर्भया के साथ बलात्कार हुआ था. इस घटना के बाद महिला सुरक्षा पर बहस शुरू हो गई थी लेकिन इस बस स्टैंड पर अभी भी कुछ नहीं बदला है.

केजरीवाल ने अपने घोषणापत्र में पूरी दिल्ली में 15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का वादा किया था लेकिन सच्चाई ये है कि सिर्फ 200 डीटीसी बसों में सीसीटीवी कैमरे लग पाए हैं. जबकि दिल्ली में डीटीसी की 5500 बसें सड़कों पर दौड़ती हैं. डीटीसी बसों में 10 हजार होमगार्ड के अलावा पांच हजार मार्शल की तैनाती होनी थी
लेकिन अभी सिर्फ 3 हजार मार्शल की तैनाती हुई है. महिलाओं के ख़िलाफ़ होने वाले हुए अपराध के मुकदमों की सुनवाई में तेजी के लिए 47 फास्टट्रैक कोर्ट का गठन किया जाना था। लेकिन अब तक सरकार बुनियादी इंतजामों में जुटी है. और सभी महिलाओं की के मोबाइल में एप के जरिए एक सुरक्षा बटन दिया जाना था वो भी अधर में ही लटका है.

केजरीवाल के मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि पहले कैमरा की कीमत लाखों में थी उसको 90 फ़ीसद तक कम किया गया है इस साल में अंत तक हम पूरी दिल्ली में cctv कैमरा लगा देंगे. इसके अलावा बसों में महिला सुरक्षा के लिए 3000 मार्शल की तैनाती की गई है. सत्येन्द्र जैन ने महिलाओं के लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट और महिला सुरक्षा बटन को इस साल के अंत तक पूरा कर लेने की बात कही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 1 Saal, Kya Hua Kejriwal: Delhi girl Mamta claims she still does not feel safe
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 1 Saal arvind kejriwal Kya Hua Kejriwal
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017