10 अरब रुपये में खरीदा गया दो साल पुराना हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट क्रैश, 5 की मौत

10 अरब रुपये में खरीदा गया दो साल पुराना हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट क्रैश, 5 की मौत

By: | Updated: 28 Mar 2014 08:04 AM
नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना को आज उस समय जबर्दस्त झटका लगा जब अमेरिका निर्मित एक सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस विशेष अभियान परिवहन विमान ग्वालियर के नजदीक क्रैश हो गया. इस विमान ने आगरा से उड़ान भरी थी.

 

वायु सेना के अधिकारियों ने बताया कि चालक दल के सदस्यों सहित पांच के मारे जाने की पुष्टि हो गई है.

 

भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने यहां बताया, ‘‘एक सी-130 जे विमान ग्वालियर हवाई प्रतिष्ठान के 115 किलोमीटर पश्चिम में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान ने आगरा से नियमित प्रशिक्षण मिशन के तहत सुबह 10 बजे उड़ान भरी थी. घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं .’’

 

जयपुर में पुलिस ने कहा कि पुलिस अधीक्षक, करौली सहित वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल..राजस्थान..मध्य प्रदेश सीमा के लिए रवाना हो गए हैं. भारत ने छह सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान हाल ही में शामिल किए थे जो चार साल पहले अमेरिका से करीब 6 हजार करोड़ रूपये में खरीदे गए थे .

 

इस विमान का संचालन करने वाली 77 स्क्वाड्रन ‘वील्ड वाइपर्स’ का गृह आधार दिल्ली के नजदीक गाजियाबाद के हिंडन में है .

 

विमान हाल में चीन सीमा के नजदीक दौलत बेग ओल्डी में उतरा था और इसने आपातकाल के समय सैनिकों को सीमाओं के नजदीक ले जाने में भारतीय वायुसेना की क्षमता में वृद्धि करने में मदद की थी.

 

भारतीय वायुसेना ने ये विमान 2011 में अमेरिका से खरीदा था. कुल 06 विमानों का सौदा करीब 1.059 बिलियन डॉलर यानी 60 अरब रुपये में हुआ था. इस तरह के कुल 06 विमान एयर फोर्स के पास हैं. ये सभी विमान हिंडन एयरबेस स्थित 77 स्कावर्डन का हिस्सा हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार-मुख्य सचिव विवाद पर एलजी से मांगी रिपोर्ट