100 की उम्र में भी युवाओं को मात कर रहा वोट देने का उत्साह

100 की उम्र में भी युवाओं को मात कर रहा वोट देने का उत्साह

By: | Updated: 09 Apr 2014 10:42 AM
तिरूवनंतपुरम: एक ओर जहां चुनाव आयोग युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने की खातिर अभियान चला रहा है वहीं दूसरी ओर कुछ ही दिनों में 100 बरस पूरे करने जा रहे के.अयप्पन पिल्लै का मतदान के प्रति उत्साह देखते ही बनता है.

 

सार्वजनिक जीवन से जुड़े पिल्लै का हर दल सम्मान करता है और वह अगले माह अपना 100 वां जन्मदिन भी मनाने जा रहे हैं. वह कल मतदान करने के लिए तैयार हैं.

 

स्वतंत्रता सेनानी और भाजपा की राज्य इकाई के उपाध्यक्ष पिल्लै ने आजादी के बाद से हर चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग किया है.

 

वह कहते हैं कि 16वीं लोकसभा के लिए भी वह मतदान का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

 

पिल्लै ने प्रेस ट्रस्ट को बताया ‘‘जो भी व्यक्ति राजनीतिक कारण से या जीवन में कोई अधिकार न मिलने की वजह से कभी न कभी जेल गया है, वह अपने मताधिकार को कभी व्यर्थ नहीं जाने देगा.’’ उन्होंने कहा ‘‘मैंने दीवान शासन और औपनिवेशिक दौर दोनों देखा है. इसलिए हमारे लिए लोकतंत्र और मताधिकार एक अमूल्य तोहफे की तरह है.

 

वर्ष 1938 में कांग्रेस की स्थानीय शाखा त्रावणकोर राज्य कांग्रेस के समर्थक रहे पिल्लै को कई बार राज्य कांग्रेस के नेताओं ने शाही प्रशासन के समक्ष जनता की समस्याएं रखने का जिम्मा सौंपा.

 

आजादी के बाद जब तत्कालीन दीवान सी पी रामास्वामी अय्यर ने ‘‘स्वतंत्र त्रावणकोर’’ का विचार पेश किया और कांग्रेस के कई नेता जेल गए तब पिल्लै ने शाही प्रशासन और कांग्रेस के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाई थी. त्रावणकोर में पहले चुनाव 1948 में हुए थे. पिल्लै कहते हैं कि फरवरी 1948 में उन्होंने एक ‘‘जिम्मेदार सरकार’’ की संविधान सभा के प्रतिनिधियों के चयन के लिए पहली बार मतदान किया था. बाद में नेताओं के आग्रह पर इस सभा को विधानसभा के अधिकार दे दिए गए थे.

 

तब से पिल्लै हर चुनाव में मतदान करते रहे हैं. बाद में वह प्रजा सोशलिस्ट पार्टी में और फिर भाजपा में शामिल हो गए.

 

पिल्लै लंबे समय से सामाजिक सांस्कृतिक क्षेत्र से जुड़े रहे हैं और यह वर्ग उनका 100 वां जन्मदिन व्यापक स्तर पर मनाने की तैयारी कर रहा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मुख्य सचिव मामला: सीएम केजरीवाल के घर पहुंची दिल्ली पुलिस, हो सकती है पूछताछ