भारतीय मूल की ये लड़की आइंस्टीन और हॉकिंग से भी तेज है

By: | Last Updated: Monday, 7 September 2015 2:15 PM

नई दिल्ली: ब्रिटेन में रहने वाली भारतीय मूल की एक 12 वर्षीय लड़की का आईक्यू लेवल अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग जैसे वैज्ञानिकों से भी ज्यादा है।

 

एसेक्स में रहने वाली लीडिया सेबेस्टियन ने यूके के मेंसा आईक्यू टेस्ट में 162 का सर्वाधिक स्कोर हासिल किया। आपको बता दें मेन्सा दुनिया की सबसे पुरानी आईक्यू सोसाइटी है.

 

गौरतलब है कि अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग ने ऐसा कोई टेस्ट नहीं दिया था, लेकिन इन दोनों हस्तियों का आईक्यू लेवल 160 के स्कोर का माना जाता है.

 

लीडिया ने भाषाई कौशल, एनालॉजी और परिभाषाएं, तर्क शक्ति से जुड़े 150 सवालों वाला पेपर इस आईक्यू टेस्ट के लिए दिया था. मेंसा के इस आईक्यू टेस्ट में वयस्कों के लिए 161 और 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 162 का मैक्सिमम स्कोर हो सकता है.

 

लीडिया के मुताबिक पहले वह इस टेस्ट को लेकर बहुत नर्वस थी, लेकिन जैसे ही उसने पेपर को देखा उसे लगा कि पेपर काफी आसान है, और वह इस पेपर को बिना मशक्कत के कर सकती हैं.

 

लीडिया के पिता अरुण सेबेस्टियन का कहना है कि उनकी बेटी इस टेस्ट के लिए खुद ही वेबसाइट देखकर जानकारी हासिल करती थी. फिर उसने टेस्ट के बारें में अपनी मां से बात की.

 

अरुण बतातें हैं कि लीडिया ने महज चार साल की उम्र से वॉयलिन बजाना शुरु कर दिया था, साथ ही लीडिया हैरी पॉटर सीरीज की सारी किताबों को तीन बार पढ़ चुकी है.

 

अरुण सेबेस्टियन लंदन के ही एक अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट हैं।

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 12-Year-Old Indian-Origin Girl has Higher IQ Than Albert Einstein
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: albert einstein Lydia Sebastian
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017