नहीं बढ़ रहा वजन तो खाइए ये 14 फूड

By: | Last Updated: Wednesday, 12 August 2015 12:13 PM
14 Fruits for Gaining Weight

 

नई दिल्ली: आमतौर पर लोग वजन घटाने के लिए परेशान रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाने के नुस्खें ढूंढते रहते है. जानिए वजन बढ़ाने के लिए कौन-कौन से खाघ पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

 

पीनट बटर

 

पीनट बटर में मोनोअनसेचुरेटेड फैट काफी मात्रा में पाया जाता है, ब्रेड के साथ पीनट बटर खाने से 192 कैलोरी तक बढ़ायी जा सकती है. पीनट बटर में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

 

अंडा

 

अंडे में विटामिन ए, डी और ई पाया जाता है जो कि वजन बढ़ाने में कारगर है. इतना ही नहीं, अंडे में मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की भरमार है. इन पोषक तत्वों से आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं. अंडे में अच्छा कोलेस्ट्रॉल भी पाया जाता है.

 

मक्खन

 

लंबे समय तक मोटापा बरकरार रखने के लिए मक्खन का सेवन बेहतर विकल्प है लेकिन मक्खन का सेवन कम मात्रा में होना चाहिए. ज्यादा मक्खन का सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोग हो सकते हैं.

 

कॉर्न ब्रेड

 

कॉर्न ब्रेड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. इसे सूप या करी के साथ खाया जाता है. कॉर्न ब्रेड के एक पीस में तकरीबन 328 कैलोरी होती है.

 

चीज़

 

चीज़ के एक पैकेट में तकरीबन 69 कैलोरी होती है। चीज़ में भरपूर मात्रा में दूध होने के कारण काफी अधिक प्रोटीन, कोलेस्‍ट्रॉल, कैल्‍शियम और फैट पाया जाता है.

 

गेहूँ की ब्रेड

 

69 कैलोरी युक्त गेहूँ की ब्रेड खाकर भी मोटापा बढ़ाया जा सकता है.

 

ड्राई फ्रूट्स

 

ड्राई फ्रूट्स खाकर आप तुरंत वजन बढ़ा सकते हैं. कैलोरी की मात्रा अधिक होने के साथ ही ये पौष्टिक भी होते हैं.

 

दही

 

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी डायट में रोजाना दही को शामिल करना चाहिए. फलों से युक्त दही खाने से आप 118 कैलोरी तक रोजाना बढ़ा सकते हैं.

 

फ्रूट जूस

 

हेल्दी तरीके से कुछ पाउन्ड वजन बढ़ाने के लिए शुगर मिलाकर फलों का जूस पीना चाहिए.

 

पास्‍ता

 

भारी मात्रा में हाई कार्बोहाइड्रेट पाए जाने पास्‍ता को खाकर जल्दी मोटापा बढ़ाया जा सकता है.

 

मलाई

 

मलाई में बहुत ज्यादा फैटी एसिड होता है और इसमें अधिक कैलोरी भी होती है. पास्ता के साथ मलाई खाने से वजन तेजी से बढ़ सकता है.

 

जैतून के तेल

 

डायट में अधिक कैलोरी बढ़ाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

केला

 

एक केले में लगभग 100 कैलोरी होती है. जल्दी वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केले खाने चाहिए.

आलू

 

आलू कार्बोहाइड्रेट और शुगर का अच्छा स्रोत्र है। अधिक आलू का सेवन करने से फैट की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। आलू को भूनकर खाने से तीव्रता से मोटापा बढ़ता है.

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Web Title: 14 Fruits for Gaining Weight
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