जिस एलफिंस्टन ब्रिज पर हादसे में 22 की मौतः जानें उसकी पूरी जानकारी

जिस एलफिंस्टन ब्रिज पर हादसे में 22 की मौतः जानें उसकी पूरी जानकारी

एलफिंस्टन ब्रिज एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन पर है. एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन मुख्य तौर पर वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे लाइनों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

By: | Updated: 29 Sep 2017 12:45 PM

यह पुल परेल और परेल-एलफिंस्टन स्टेशन को जोड़ता है. इस स्टेशन का लोग वेस्टर्न लाइन से इस्टर्न लाइन को जोड़ने के लिए करते हैं. जानकारी के मुताबिक सुबह मुंबई में काफी तेज बारिश हुई. इस बारिश से बचने के लिए लोग पुल पर ही रुक गए.

नई दिल्लीः मुंबई से दर्दनाक खबर आई है और एलफिंस्टन रेलवे ब्रिज पर भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत हो गई है. आज एलफिंस्टन ब्रिज का कुछ हिस्सा टूटकर गिरने की अफवाह के चलते इस ब्रिज पर भगदड़ मच गई. हालांकि ये अफवाह गलत थी. मुख्य तौर पर बारिश और अत्याधिक भीड़ की वजह से इस पुल पर आज ये हादसा हुआ. मुंबई की लोकल ट्रेनों को यात्रियों के लिए लाइफलाइन कहा जाता है और इसमें इन रेलवे ब्रिज, फुटओवर ब्रिज का भी बड़ा हिस्सा है.




  • एलफिंस्टन ब्रिज कहां है और क्या है इसकी खासियत
    एलफिंस्टन ब्रिज एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन पर है. एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन मुख्य तौर पर वेस्टर्न और सेंट्रल रेलवे लाइनों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

  • एलफिंस्टन ब्रिज परेल और एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन के बीच में है.

  • एलफिंस्टन ब्रिज ये परेल स्टेशन को सेंट्रल लाइन से जोड़ता है.

  • एलफिंस्टन ब्रिज आमतौर पर हमेशा ही भीड़ से घिरा रहता है. इसकी वजह है कि सेंट्रल और वेस्टर्न लाइनों को जोड़ने वाला ये ब्रिज दोनों लाइनों की तरफ से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों के आने जाने के लिए एकमात्र रास्ता है.

  • एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन का निर्माण 1867 में हुआ था.

  • एलफिंस्टन ब्रिज एक तरफ से सेंट्रल और वेस्टर्न लाइन को जोड़ने वाले एलफिंस्टन रो़ड स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर निकलता है और एक तरफ फुटओवर ब्रिज के जरिए वडाला के लिए निकलता है.

  • एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड PBHD है और इसका न्यूमेरिक कोड 08127027 है.

  • एलफिंस्टन ब्रिज काफी संकरा है और हमेशा यात्रियों की भीड़ की वजह से इसको लंबे समय से चौड़ा करने या वैकल्पिक पुल बनाने की मांग की जा रही थी. इस मांग को पूरा न करने का खामियाजा आज इस हादसे के रूप में सामने आया है.


12345

एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन को बॉम्बे के गवर्नर लॉर्ड एलफिंस्टन (1853-1860) के नाम पर रखा गया था. हालांकि 5 जुलाई को एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर प्रभादेवी स्टेशन कर दिया गया था और रेलवे ने इस बात का नोटिफिकेशन जारी किया था.


LIVE UPDATE: मुंबई के परेल एलफिंसटन रेलवे ब्रिज पर मची भगदड़, 22 की मौत, 30 जख्मी

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मणिशंकर के घर बैठक में बड़ा खुलासा, पूर्व सेनाध्यक्ष ने कहा- ‘सिर्फ भारत-पाक रिश्तों पर हुई थी बातचीत'