अंबाला में आंख के ऑपरेशन ने छीन ली 15 लोगों की आंख

By: | Last Updated: Tuesday, 1 December 2015 10:47 AM
15 suffer vision loss in botched cataract surgery at eye camp in ambala

चंडीगढ़ः हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ से सिर्फ 50 किलोमीटर दूर अंबाला में आंख के गलत ऑपरेशन ने 15 लोगों की जिंदगी को अंधकार में ढ़केल दिया है. अंबाला के महेशनगर में करीब एक हफ्ते पहले 24 नवंबर को समाजसेवी संस्था सेवार्थ आई हॉस्पिटल की ओर से कैंप लगाकर 15 लोगों की आंखों में ऑपरेशन के जरिए लेंस डाले गए थे. लेकिन इंफेक्शन की वजह से इन सभी पंद्रह लोगों की आंखों की रोशनी चली गई. इसका खुलासा तब हुआ जब ऑपरेशन के बाद मरीजों की पट्टी खोली गई. अब सभी लोगों का पीजीआई चंडीगढ़ में इलाज चल रहा है.

 

मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आनन फानन में जाँच के आदेश दे दिए हैं. 15 लोगों की जब दोबारा आँखे जांची गई तो उसमे इंफेक्शन पाया गया. सुचना मिलते ही सर्व कल्याण आई अस्पताल, मन्नू मार्किट के डॉक्टर चरणजीत ने एक एक करके सभी मरीजों से संपर्क करके उन्हें अस्पताल बुला लिया और प्राइवेट वाहन में सभी मरीजों को  PGI चंडीगढ़ इलाज के लिए भेज दिया. सविता का कहना है क़ि अभी तक उनकी माँ वहीं इलाज करवा रही है.

 

 

इस मामले को लेकर संस्था के लोगो से संपर्क किया गया तो कोई भी सामने नही आया .वहीं अस्पताल के रिसेप्शनिस्ट विशाल राणा ने बताया कि यहाँ 15 आपरेशन किये गए थे. जिनमें से 2 मरीजों की आँखों में लाली आने पर सेकिण्ड ओपिनियन के लिए PGI भेजा है. डॉक्टर भी वहां मौजूद है. सभी मरीज वहां ठीक है. आज उनको छुट्टी मिल जाएगी .

 

 

इस मामले की जांच स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है. जिला स्वास्थ्य अधिकारी विनोद गुप्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि मामला उनके संज्ञान में आ चुका है जिसके बाद अब जांच को तेजी से आगे बढाया जा रहा है. आरोप है कि उपरोक्त संस्था ने बिना स्वास्थ्य विभाग की अनुमति लिए ओपरेशन करवा दिए जिनमें 15 लोगों की रौशनी चली गई और मामला बिगड़ने के बाद उसी संस्था ने मरीजों को और बेहतर इलाज कराने के नाम पर चंडीगढ़ पीजीआई भर्ती करवा दिया. सिविल सर्जन की माने तो जांच रिपोर्ट दोपहर तक उनके पास आ जायेगी और उसके बाद कार्रवाई की जायेगी .

 

पूरी घटना को लेकर अस्पताल की ओर से बयान देने के लिए कोई सामने नहीं आ रहा है लेकिन अस्पताल के रिसेप्शनिस्ट का कहना है कि सिर्फ दो लोगों की आंखों में लाली आई थी और उन्हें भी जल्द छुट्टी मिल जाएगी.

 

अब इस मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि ये घोर लापरवाही का मामला है इसकी जांच कर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.

 

हरियाणा के स्वास्थ मंत्री अनिल विज ने आज पीड़ित मरीजों से पीजीआई चंडीगढ के अस्पताल में मुलाकात की. अनिल विज का कहना है कि पूरी घटना की जांच की जा रही है और जांच के बाद अगर लापरवाही का मामला सामने आया तो एफआईआर भी दर्ज की जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 15 suffer vision loss in botched cataract surgery at eye camp in ambala
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017