निर्भया के रेपिस्ट के इंटरव्यू पर बवाल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

By: | Last Updated: Tuesday, 3 March 2015 4:43 PM

नई दिल्ली: सोलह दिसंबर गैंगरेप पर बनी डॉक्यूमेंट्री चलने से पहले ही विवादों में घिर गई है. निर्भया के रेपिस्ट के इंटरव्यू के प्रसारण से पहले बवाल मच गया है.

 

सरकार रेपिस्ट मुकेश के इंटरव्यू के प्रसारण रोकने को लेकर काफी संजीदा है और तिहाड़ जेल के अधिकारियों को नोटिस भेजकर पूछा है कि उन्होंने मुकेश के इंटरव्यू के प्रसारण की इजाजत कैसे दी है.  दिल्ली पुलिस ने इस सिलसिले में धारा 509 और 504 के तहत केस दर्ज किया है.  

 

गृह मंत्रालय ने तिहाड़ जेल प्रशासन से पूछा है कि डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण रोकने के लिए क्या कदम उठाये गये हैं. विवाद के जड़ में डॉक्यूमेंट्री में शामिल इस केस के दोषी मुकेश सिंह का इंटरव्यू है.

 

साल 2012 में गैंगरेप के दोषी से तिहाड़ जेल में बीबीसी के इंटरव्यू पर विवाद खड़ा गया है. सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय की इजाजत के बाद ही गैंगरेप के दोषी मुकेश का जुलाई 2013 में इंटरव्यू हुआ था, लेकिन इंटरव्यू में मुकेश ने जो कहा उसपर हुए विवाद के बाद गृह मंत्रालय ने तिहाड़ से पूछा है कि इंटरव्यू दिखाने से रोकने के लिए वो क्या कर रही है.

 

गृह मंत्रालय के नोटिस के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन एक नया नोटिस बीबीसी को भेज रहा है, तिहाड़ की तरफ से पिछले साल नवंबर में भी एक नोटिस भेजा जा चुका है जिसका बीबीसी ने कोई जवाब नहीं दिया.

 

इंटरव्यू पर विवाद क्या है?

 

बीबीसी ने 2013 में तिहाड़ जेल में बंद मुकेश कुमार से इंटरव्यू की इजाजत मांगी थी, तिहाड़ की तरफ से बीबीसी को इजाजत भी दे दी गई थी और इंटरव्यू भी कर लिया था. तिहाड़ प्रशासन ने इंटरव्यू देने से पहले ये शर्त रखी थी कि बीबीसी प्रसारण से पहले फाइनल डॉक्यूमेंटरी उन्हें दिखाएगा और जेल अथॉरिटी की इजाजत के बाद ही प्रसारण किया जाएगा लेकिन बीबीसी ने ये नहीं किया, इस डॉक्यूमेंटरी को अब बीबीसी 8 मार्च को दिखाने जा रहा है.

 

16 दिसंबर के दोषी ने इंटरव्यू में क्या कहा?

 

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक बस ड्राइवर मुकेश ने 16 दिसंबर 2012 की घटना के बारे में बताया है. जेल के अंदर से बीबीसी को दिए इंटरव्यू में मुकेश ने कहा है कि रेप के वक्त लड़की को विरोध नहीं करना चाहिए था. अगर वो विरोध नहीं करती तो उसकी जान बच जाती.

 

इस बयान के सामने आने के बाद गैंगरेप की पीड़ित की मां ने कड़ी सजा की मांग दोहराई है.

 

डॉक्यूमेंटरी का प्रसारण 8 मार्च को होना है. ये पहला इंटरव्यू है जिसमें आरोपी पक्ष की ओर से घटना का ब्योरा सामने आया है, लेकिन डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण होता उससे पहले ही विवाद खड़ा हो गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 16 December: rapist interview and controversy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Delhi Rape India mukesh Woman
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017