भगवान अय्यप्पा मंदिर में दर्शन के पहले चरण में 168.84 करोड़ रुपये जमा हुए-168.84 crore deposited in the first phase of the temple in Lord Ayyappa temple

भगवान अय्यप्पा मंदिर में दर्शन के पहले चरण में 168.84 करोड़ रुपये जमा हुए

तीन महीने तक चलने वाले वार्षिक तीर्थयात्रा के पहले चरण के दौरान कुल 168.84 करोड़ रुपये जमा हुए.

By: | Updated: 28 Dec 2017 02:48 PM
168.84 crore deposited in the first phase of the temple in Lord Ayyappa temple

केरल: सबरीमाला में पहाड़ी पर स्थित भगवान अय्यप्पा के प्रसिद्ध मंदिर में तीन महीने तक चलने वाले वार्षिक तीर्थयात्रा के पहले चरण के दौरान कुल 168.84 करोड़ रुपये जमा हुए.


केरल देवास्वोम और पर्यटन मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन ने बताया कि 15 नवंबर से लेकर 25 दिसंबर तक चले इस चरण के दौरान ‘हुंडी’ में दान, चढ़ावे और प्रसादों के जरिये आये पैसों से यह राशि जमा हुई है, जो पिछले साल इसी मौसम की तुलना में 20 करोड़ रुपये अधिक है.


मंदिर में तीन महीने लंबे चलने वाले मंडल-मकरविल्लकु उत्सव के पहले चरण का शुभारंभ 15 नवंबर को हुआ था और ‘‘मंडल पूजा’’ के साथ ही बुधवार को इस चरण का समापन हो गया. इस प्रसिद्ध मंदिर में तीर्थयात्रा के इस मौसम के दौरान लाखों श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. फिर से मकरविल्लकु उत्सव की शुरुआत 30 दिसंबर से होगा, जो 14 जनवरी तक चलेगा.


सुरेंद्रन ने बताया कि मंदिर में जमा हुए राजस्व का उपयोग त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड के तहत मंदिरों के विकास कार्य में किया जाएगा. यह बोर्ड मंदिर की देखभाल करता है. उन्होंने बताया कि मकरविल्लकु के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में तिरुवनंतपुरम या पांबा में एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: 168.84 crore deposited in the first phase of the temple in Lord Ayyappa temple
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें