विदेश से शव भेजने के लिए मांगे गए 16 लाख रुपये

By: | Last Updated: Tuesday, 6 January 2015 8:09 AM

देवरिया/नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के अंगोला गणराज्य की राजधानी लुआंडा में स्थित एक कंपनी में काम करते समय आग से झुलसने से मारे गये भारतीय कर्मचारी का शव स्वदेश भेजने के लिए कंपनी ने मृतक के परिजन से 16 लाख रुपए की मांग की है.

 

मृतक के परिजन ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ-साथ अंगोला गणराज्य के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं अनेक अन्य जिम्मेदार लोगों को पत्र भेजकर उचित कार्रवाई की मांग की है.

 

देवरिया के हरनही गांव के मूल निवासी कर्मचारी सूर्य देव यादव के बेटे जनार्दन ने बताया कि उसके पिता दक्षिण अफ्रीका स्थित अंगोला गणराज्य की राजधानी लुआंडा में बेस्ट अंगोला मेटल कंपनी में गैस कटर के पद पर कार्यरत थे. पिछले साल 26 नवंबर को एक ड्रम में विस्फोट से झुलसने के बाद एक दिसंबर को एक स्थानीय अस्पताल में उनकी मौत हो गयी थी.

 

उसने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर उसने कंपनी के निदेशक विन्नू एच कपासी से बात की तो उन्होंने मृतक का शव देने के एवज में 25 हजार अमेरिकी डालर यानी 16 लाख रुपए की मांग कर दी.

 

कपासी का कहना है कि शव बुरी तरह से खराब हो गया है. कोई भी एयर लाइन कंपनी शव को अपने विमान से भारत भेजने के लिए तैयार नहीं है, इसलिए अलग से विमान किराये पर लेकर शव को भेजना पड़ेगा जिसमें 16 लाख रुपये का खर्च आ सकता है.

 

जिलाधिकारी देवरिया शरद कुमार सिंह ने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में है. उन्होंने बताया कि मृतक की पत्नी सावित्री देवी एवं उसके पुत्र जनार्दन से संपर्क किया था. इस संबंध में उचित कार्रवाई के लिये विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 16lakhs_rupees_demanded_for_deadbodies
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017