MP के हरदा में आधी रात को दो ट्रेनें पटरी से उतरीं, 29 की मौत

By: | Last Updated: Wednesday, 5 August 2015 1:32 AM
20 dead after MP twin train derailment, rescue ops underway

भोपालः  मध्य प्रदेश में हरदा के नजदीक कामायनी एक्सप्रेस और जनता एक्सप्रेस के कुछ डिब्बों के पटरी से उतर जाने के कारण बड़ा ट्रेन हासदा हो गया है. इस हादसे में अब तक 29 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों का आंकड़ा लगातार बदल रहा है.

 

दो ट्रेनों कामायनी एक्सप्रेस और जनता एक्सप्रेस की 10 बोगियां पटरी से उतर गईं. रात से राहत और बचाव का काम जारी है.

 

हादसा उस वक्त हुआ जब बारिश की वजह से माचक नदी की पुलिया के पास पटरी धंस गई और ट्रेनें पटरी से उतर गईं. रेलवे का कहना है कि 8 मिनट पहले इसी ट्रेक पर दो गाड़ियां गुजरी थीं लेकिन ट्रैक पर अचानक पानी आने से पटरियां डूब गईं और इस पर से ट्रेन निकालने के वक्त ये हादसा हुआ.

 

ये हादसा बीती रात 11.45 बजे हरदा से करीब 25 किलोमीटर की दूरी हुआ है. जिसमें मुंबई से बनारस जा रही कामायानी एक्सप्रेस पटरी से उतर गई. वहीं पटना से मुंबई जा रही जनता एक्‍सप्रेस भी उसी जगह पटरी से उतर गई. दोनों ट्रेनों के बीच टक्कर नहीं हुई है, दोनों ही ट्रेनें अलग-अलग पटरियों पर थी. भारी बारिश और बाढ़ से ट्रैक के धंसने से ये हादसा हुआ है.

LIVE UPADTE

 

  • पूरे मामले की जांच के आदेश दिए जा चुके हैं-सुरेश प्रभु

 

  •  लोकसभा सुरेश प्रभु दे रहे हैं हादसे पर बयान.

 

  • बांध से ट्रैक पर नहीं आया पानी, बांध से आता तो भी ट्रैक तक नहीं पहुंचता-बृजेश राजपूत

 

  • मरने वाले के परिवार वालों को 2 लाख और गंघीर रुप से घायल लोगों के मिलेगा 50 हजार मुआवजा राशि- सुरेश प्रभु

  •  

  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर रेल हादसे पर दुख जताया है, साथ ही कहा इस पूरे हादसे पर हमारी नजर है.

  • 150 सेना के जवान हरदा राहत कार्य के लिए भेजे गए.

 

  • आज संसद में रेल मंत्री सुरेश प्रभु देंगे हादसे पर बयान

 

  • कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने  मांगा रेलमंत्री सुरेश प्रभु का इस्तीफा

 

हादसा भिरंगी खिरकिया स्टेशन के क़रीब हुआ, ये जगह हरदा से 25 किलोमीटर दूर है. दुर्घटना में कामायनी एक्‍सप्रेस के 6 डिब्‍बे और जनता एक्‍सप्रेस के इंजन तथा 4 डिब्‍बे माचक नदी में गिर गए  हालांकि रेलवे की ओर से डब्बे नदी में गिरने की खबर का खंडन किया गया है.  भारी बारिश के कारण नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी.  वहीं चश्मदीदों का कहना है ”जब ट्रेन नदी के पुल से गुजर रही थी तो कामायनी एक्‍सप्रेस के 10 डिब्बे बहकर नदी में जा गिरे. ”

 

एबीपी न्यूज संवाददाता  बृजेश राजपूत ने बताया- “हादसे के घटनास्थल तक पहुंचना आसान नहीं है, चारों तरफ पानी है, ट्रैक पर अचानक पानी आने से ये हादसा हुआ है,  इस पूरे हादसे से इटारसी रुट की  35 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं.”

 

संसद में आज रेलमंत्री सुरेश प्रभु देंगे हादसे पर बयान

 

क्या कहना है रेल मंत्रालय का

रेल मंत्रालय प्रवक्ता ने अनिल सक्सेना एबीपी न्यूज को बताया-  ”माचक नदी पर स्थित एक पुलिया पर यह हादसा हुआ, अचानक पुलिया के ऊपर तेज बहाव के साथ पानी पर यह हादसा हुआ है. कोई भी डिब्बे पानी में नहीं गिरे हैं. आठ मिनट के अंदर पानी ट्रैक पर आने से येहादसा हुआ. ड्राइवर ने तेजी से ब्रेक लगाया जिससे डिब्बे पटरी से उतर गए. “

 

रेलवे की ओर से राहत -बचाव के काम मे लगा हुआ है.  रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने जांच के आदेश दे दिए हैं. सेना के 150 जवान राहत कार्य के लिए भेजे गए हैं.

 

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है,पीएम मे लिखा,  हादसे में घायल लोगों के लिए प्रार्थना करता हूं, मौके पर अधिकारी पहुंच गए हैं, हर संभव मदद की जा रही है, इस पूरे हादसे पर नजर है.

 

हादसे पर राजनीति

कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने  रेलमंत्री सुरेश प्रभु से इस्तीफे की मांग करते हुए ट्वीट किया है, ”रेल हादसे  में मरने वालों के बारे में जानकर बेहद दुखी हूं,  जवाबदेही तय होनी चाहिए, हादसे की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. बीजेपी जिम्मेदारी लेने और उचित कदम उठाने में विश्वास नहीं रखती है. जैसा कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह कह चुके हैं, हमारे मंत्री इस्तीफा नहीं देते हम कांग्रेस नहीं हैं.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 20 dead after MP twin train derailment, rescue ops underway
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 20 dead derailment MP train
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017