वर्ष 2014 में जम्मू कश्मीर में आई भयावह बाढ़, भगदड़ में हुई 33 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Sunday, 21 December 2014 7:59 AM
2014-incidents

नई दिल्ली: विज्ञान के क्षेत्र में मानव के बड़ी बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के बावजूद प्रकृति अपनी शक्ति का अहसास उसे कराती रहती है तो कभी इंसान अपनी ही मामूली चूक की वजह से संकट में घिर जाता है.

 

इन्हीं हालात से वर्ष 2014 भी दो चार हुआ जब जम्मू कश्मीर ने कई दशकों में आई भयावह बाढ़ देखी तो मंडी के समीप घूमने आए हैदराबाद के 24 छात्र व्यास नदी में अचानक पानी छोड़े जाने से बह गए और उधर ,पटना के गांधी मैदान में मची भगदड़ ने 33 लोगों को कभी न टूटने वाली नींद में सुला दिया.

 

सितंबर में जम्मू कश्मीर ने कई दशकों के बाद भयावह बाढ़ देखी जिसमें करीब 300 लोगों की जान चली गई. बाढ़ की विभीषिका से श्रीनगर बुरी तरह प्रभावित हुआ. राज्य में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के साथ साथ सेना और वायुसेना ने भी युद्ध स्तर पर अभियान चलाया.

सितंबर में ही असम और मेघालय में भीषण बाढ़ में 80 से अधिक लोगों की जान चली गई. बाढ़ और भूस्खलन ने मेघालय को लगभग 1500 करोड़ रूपये का नुकसान भी किया जिसमें से ज्यादातर नुकसान पश्चिमी गारो हिल्स क्षेत्र में हुआ. पिछली एक सदी में यह मेघालय के लिए सबसे बुरी प्राकृतिक आपदा सिद्ध हुई. इससे पहले मई के आखिर में उत्तर भारत में धूल भरी आंधी ने करीब 15 लोगों की जान ले ली.

 

पश्चिमी महाराष्ट्र में पुणे जिला मुख्यालय से करीब 120 किलोमीटर दूर अंबेगांव तालुका में एक पहाड़ी की तलहटी में बसा मालिन गांव में करीब 44 मकान 31 जुलाई को पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा धसक जाने से जमींदोज हो गए थे जिससे 28 लोगों की मौत हो गई.

अक्तूबर माह में आंध्रप्रदेश और ओडिशा में हुदहुद चक्रवात का कहर टूटा जिससे कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई. दोनों राज्यों में अवसंरचना को भी गहरा नुकसान हुआ. आठ जनवरी को बांद्रा..देहरादून एक्सप्रेस के 3 डिब्बों में ठाणे जिले में आग लगने से 9 लोगों की मौत हो गई.

 

16 फरवरी को जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में एक मिनी बस खड्ड में गिरी जिससे 13 लोग मारे गए और 34 घायल हुए. चार मई को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में कोंकण रेलवे मार्ग पर एक यात्री ट्रेन पटरी से उतरी जिससे कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 30 घायल हो गए.

 

उत्तर प्रदेश में 26 मई को एक रेलवे स्टेशन के समीप दिल्ली गोरखपुर एक्सप्रेस पटरी से उतरी और पहले से खड़ी एक माल गाड़ी से टकरा गई जिससे कम से कम 14 यात्री मारे गए और 95 घायल हो गए.

 

अक्तूबर के आखिरी सप्ताह में उत्तर प्रदेश में गोरखपुर और कैंट रेलवे स्टेशनों के बीच लखनउ से बरौनी जा रही बरौनी एक्सप्रेस ट्रेन लूप लाइन से गुजर रही थी कि बगल की पटरी से गुजर रही मडुआडीह-लखनउ कृषक एक्सप्रेस सिग्नल तोडकर आगे बढी और उसने बरौनी एक्सप्रेस के पीछे के तीन कोच को टक्कर मार दी.

 

तीनों कोच पटरी से उतर गये. हादसे में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गयी और 47 अन्य घायल हो गये. पटना के गांधी मैदान में तीन अक्तूबर को दशहरा आयोजन के दौरान भगदड़ मचने से 33 लोगों की मौत हो गई.

 

अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के अंडमान सागर में 26 जनवरी को एक पर्यटक नाव के डूब जाने से उस पर सवार कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई . शिमला से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित थेओग के समीप बालघर में 26 मई को हिमाचल सड़क परिवहन निगम :एचआरटीसी: की एक बस 150 फुट गहरी खाई में गिर गई जिससे कम से कम 13 लोगों की मृत्यु हो गई. मरने वालों में पूर्व विधायक और वरिष्ठ भाजपा नेता मेहर सिंह चौहान भी शामिल थे.

 

उत्तर प्रदेश में बरेली जिले के फतेहगंज थाना क्षेत्र में बरेली-लखनउ राष्ट्रीय राजमार्ग पर 28 मई को एक निजी बस के अचानक खाई में गिर जाने से 12 लोगों की मौत हो गई और 66 लोग घायल हो गये. हिमाचल प्रदेश में 8 जून को मंडी से 40 किमी दूर थलोट के पास व्यास नदी में लारजी बांध से अचानक पानी छोड़े जाने पर, हैदराबाद से यहां घूमने आए इंजीनियरिंग के 24 छात्र और एक टूर आपरेटर बह गए.

 

छत्तीसगढ़ में दुर्ग जिले के भिलाई में स्थित ‘‘स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया’’ के इस्पात संयंत्र में 12 जून को जहरीली गैस रिसने से दो उप महाप्रबंधकों सहित छह लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक बीमार हो गए.

 

उत्तरी दिल्ली के एक व्यस्त इलाके में करीब 50 साल पुरानी एक जर्जर चार मंजिला इमारत 28 जून को ढह गई जिससे पांच बच्चों और तीन महिलाओं सहित 10 लोगों की मौत हो गयी जबकि दो अन्य घायल हो गए.

 

जून के अंतिम सप्ताह में आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में गेल पाइपलाइन में आग लग गई. लीकेज की वजह से लगी आग और विस्फोट की घटना में नगरम के 16 लोगों की मौत हो गई तथा 20 अन्य घायल हो गए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 2014-incidents
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 2014 ABP Bihar incident J&K
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017