स्मार्ट सिटी की लिस्ट में 24 राजधानी लेकिन मुंबई, पटना और बेंगलूरु छूटे

By: | Last Updated: Thursday, 27 August 2015 1:29 PM
24 capitals in Smart city list but Mumbai, Patna and Bangalore left

नई दिल्ली: केंद्र ने मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए चुने गए 98 शहरों के नामों का ऐलान किया है लेकिन इस सूची में मुंबई, बेंगलूरु और पटना को शामिल नहीं किया गया है.

 

करीब 48,000 करोड़ रूपए की स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए चुने गए शहरों के नाम आज केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए. इस परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से एक-एक शहर का नाम अभी तय नहीं किया जा सका है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून को सिटी चैलेंज प्रतियोगिता के जरिए चुने जाने वाले 100 स्मार्ट शहरों के लिए मानदंड एवं दिशानिर्देश की घोषणा के साथ परियोजना की शुरूआत की थी.

 

जम्मू-कश्मीर को जहां एक शहर चुनना है, वहीं उत्तर प्रदेश इस परियोजना के लिए अपने 13 शहरों के नाम तय कर सकता है, जिसमें 12 के नाम वह तय कर चुका है जबकि एक का नाम तय करना बाकी है. शहरी जनसंख्या एवं अधिसूचित इलाकों की संख्या के आधार पर स्मार्ट सिटी के लिए शहरों का चुनाव किया जाना है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सूची जारी करने के बाद यहां कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर की सरकार ने अपनी पसंद तय करने के लिए और वक्त मांगा. उत्तर प्रदेश सरकार ने 13वीं स्मार्ट सिटी के लिए और सूचना मांगी है.’’

 

शहरी विकास मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर सरकार जम्मू और श्रीनगर दोनों शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करना चाहती है. हालांकि, राज्य को इस परियोजना के लिए सिर्फ एक शहर चुनने को कहा गया है. उत्तर प्रदेश में सिटी चैलेंज प्रतियोगिता में मेरठ और रायबरेली दोनों को बराबर अंक मिले थे. लिहाजा, अब राज्य सरकार को तय करना है कि वह किस शहर को चुनना चाहती है. यह पूछे जाने पर कि शेष दो शहरों के नाम कब चुने जाएंगे, इस पर नायडू ने कहा कि जल्द ही इस पर फैसला हो जाना चाहिए.

 

उत्तर प्रदेश में अब तक जिन 12 शहरों को इस परियोजना के लिए चुना गया है उनमें लखनउ, वाराणसी, आगरा, बरेली, अलीगढ़, झांसी, सहारनपुर भी शामिल हैं. बहरहाल, पटना, बेंगलूर और मुंबई इस सूची में शामिल नहीं हैं. नायडू ने कहा, ‘‘राज्यों ने ही परियोजना में शामिल किए जाने वाले शहरों के नाम भेजे हैं. पटना और बेंगलूर के नाम संबंधित राज्यों ने प्रस्तावित नहीं किए थे.

 

जहां तक मुंबई की बात है, महाराष्ट्र ने इस उद्देश्य के लिए नवी मुंबई के नाम का प्रस्ताव भेजा था.’’ इस परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश के 13, तमिलनाडु के 12 और महाराष्ट्र के 10, मध्य प्रदेश के सात, कर्नाटक और गुजरात के छह-छह, बिहार और आंध्र प्रदेश के तीन-तीन जबकि शेष राज्यों के एक या दो शहरों को चुना गया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 24 capitals in Smart city list but Mumbai, Patna and Bangalore left
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: smart city
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017