सुपर 40: कश्मीर के पत्थरबाजों को घाटी के इन बच्चों से लेना चाहिए सबक

By: | Last Updated: Wednesday, 14 June 2017 12:28 PM
26 boys & two girls from Army’s Super40 cracked IIT-JEE Mains Exam

नई दिल्ली: घाटी में पिछले 11 महीने से जारी हिंसा और तनाव के बीच एक अच्छी खबर आई है, दिलखुश खबर आई है. सेना एनजीओ की मदद से सुपर-40 कोचिंग सेंटर चलाती है जिसमें जम्मू कश्मीर के चालीस बच्चों को कोचिंग दी जाती है. इन्हीं में से नौ छात्रों ने आईआईटी एडवांस परीक्षा पास की है. आज दिल्ली में इन छात्रों ने सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से मुलाकात की.

ये कहानी चार साल पहले शुरू होती है. जब सेना के इरादों को बिहार के सुपरकॉप अभयानंद का साथ मिला. अभयानंद बिहार के पूर्व डीजीपी हैं और इस समय पटना में समाज के गरीब बच्चों के लिए आईआईटी प्रवेश परीक्षा की कोचिंग चलाते हैं. अभयानंद सेना की इस मुहिम में पेट्रोनेट कंपनी भी भागीदार है.

 

हर साल सेना अपने सहयोगियों की मदद से कश्मीर के बच्चों के लिए एक बड़ी परीक्षा आयोजित करती है. पिछले साल इस साल दो हजार बच्चों ने हिस्सा लिया जिससे चालीस बच्चे चुने गए. जुलाई 2016 में चुने गए बच्चों को कोचिंग सेंटर पहुंचना था. इसी वक्त आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद कश्मीर जल रहा था, बच्चों का घर से निकलना मुश्किल था. सेना ने आधी रात को बच्चों को कोचिंग सेंटर पहुंचाया. इसके जो सिलसिला शुरू हुआ वो आज एख नजीर बन चुका है.

सुपर 40 के चालीस बच्चों में से 35 बच्चों ने परीक्षा दी थी. इसमें से 27 बच्चों ने आईआईटी एडवांस पास किया था जिसमें 9 लड़कों ने आईआईटी क्वालीफाई किया. 9 में से तीन हिंसाग्रस्त कश्मीर घाटी के हैं जबकि छह करगिल के रहने वाले हैं.

जिन बच्चों का आईआईटी में दाखिला नहीं हुआ वो रीजनल इंजीनियर कॉलेज और एनआईटी के लिए पास हुए हैं. श्रीनगर से बाहर के छात्रों के लिए सेना यहीं पर रहने और खाने-पीने का इंतजाम भी करती है.

Education News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 26 boys & two girls from Army’s Super40 cracked IIT-JEE Mains Exam
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Army’s Super40 IIT-JEE Mains Exam
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017