पीएम बनने के बाद पहली बार केरल जाएंगे मोदी, दौरे से पहले उठा विवाद

By: | Last Updated: Sunday, 13 December 2015 4:51 PM
Narendra Modi to make his first Kerala visit as PM amid row over snub to CM Oommen Chandy

तिरूवनंतपुरमः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल केरल की अपनी पहली यात्रा करेंगे. लेकिन दौरे से पहले एक विवाद ने जन्म ले लिया है. मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने यह कह कर विवाद बढ़ा दिया है कि एझवा समुदाय के एक संगठन द्वारा उन्हें एक कार्यक्रम से दूर रखा जा रहा है जहां प्रधानमंत्री मौजूद होंगे.

प्रधानमंत्री मंगलवार को देश के सबसे बड़े विमानवाहक आईएनएस विक्रमादित्य पर कम्बाइंड ट्राई सर्विसेज के कमांडरों के एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.

बाद में मोदी पिछड़ा समुदाय एझवा के दो कार्यक्रमों में शामिल होंगे जिसे अगले साल शुरू में संभावित विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें आकषिर्त करने की एक कोशिश के रूप में देखा जा रहा है.

मोदी केरल के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत आर शंकर की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. एझवा समुदाय के जाने माने नेता शंकर ने श्री नारायण धर्म परिपालना योगम (एसएनडीपी) और केरल कांग्रेस की अगुवाई की थी.

Oommen Chandy new

लेकिन यह अनावरण कार्यक्रम एसएनडीपी महासचिव वेल्लापल्ली नातेसन द्वारा कथित रूप से मुख्यमंत्री ओमन चांडी को इस कार्यक्रम से दूर रहने को कहे जाने के बाद विवादों में आ गया है. चांडी स्वयं ही एक प्रेस नोट में यह कहते हुए यह मुद्दा सामने लाये हैं कि वह इस कार्यक्रम में नहीं जायेंगे क्योंकि नातेसन ने उनसे कार्यक्रम में नहीं आने का अनुरोध किया है. एसएनडीपी के फैसले से चांडी दुखी हैं. वैसे नातेसन ने चांडी को इस कार्यक्रम से दूर रहने का अनुरोध किये जाने की वजह नहीं बतायी है. चांडी पहले ही प्रधानमंत्री कार्यालय को सूचित कर चुके हैं कि वह इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं करेंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने इसे सबसे निचले स्तर का ओछापन करार दिया और कांग्रेस चाहती है कि प्रधानमंत्री स्वयं उस कार्यक्रम में जाने से इनकार कर दें. सिंघवी ने कहा, ‘‘यह सबसे घटिया स्तर का ओछापन है. यह मुख्यमंत्री के संवैधानिक दर्जे का अपमान है. प्रधानमंत्री को जवाब देना चाहिए …. और स्वयं ही (इस कार्यक्रम में) जाने से इनकार भी कर देना चाहिए क्योंकि यह केरल के दिवंगत पूर्व मु़ख्यमंत्री एवं वर्तमान मुख्यमंत्री का इस ओछी हरकत से अपमान हुआ है. ’’ जब उनसे पूछा गया कि क्या कांग्रेस संसद में यह मुद्दा उठा सकती है, कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारे सारे विकल्प खुले हैं. ’’ मोदी विशेष विमान से कल शाम चार बजकर 10 मिनट पर कोच्चि में आईएनएस गरूड़ एयर स्टेशन पर पहुंचने के बाद शाम पांच बजे बीजेपी कार्यकर्ताओं की एक जनसभा को संबोधित करने के लिए हेलीकॉप्टर से त्रिचुर जायेंगे. पिछले साल मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की यह पहली केरल यात्रा है.

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार मोदी कोच्चि लौटेंगे और वहीं ठहरेंगे.

पंद्रह दिसंबर को प्रधानमंत्री को आईएनएस गार्ड पर ट्राई सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर ग्रहण करेंगे और वह कम्बाइंड ट्राई सर्विसेज के कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. यह ऐसा एक दिवसीय सम्मेलन है जहां सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारी प्रधानमंत्री को सैन्य मुद्दों से अवगत कराते हैं और जरूरत के हिसाब से उन्हें सुझाव देते हैं.

मोदी शिवगिरि मठ भी जायेंगे जहां वह समाज सुधारक श्री नारायण गुरू की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. उसके बाद वह वैदिक मठ जायेंगे जहां महात्मा गांधी और रवींद्र नाथ टैगोर ने 90 साल पहले श्री नारायण गुरू से भेंट की थी. इसके अलावा भी उनके कई कार्यक्रम हैं. वह वायुसेना के विशेष विमान से शाम सवा पांच बजे तिरूवनंतपुरम के रास्ते दिल्ली लौट जायेंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Narendra Modi to make his first Kerala visit as PM amid row over snub to CM Oommen Chandy
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: kerla oommen chandy PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017