डेंगू का डंक : हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब, अब तक 14 की मौत

By: | Last Updated: Thursday, 17 September 2015 1:28 AM
3 more die of dengue; hospitals to take in more doctors

नई दिल्ली : डेंगू के बढ़ते कहर को देखते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने भी सख्त रवैया अपना लिया है. डेंगू से संबंधित एक याचिका की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने मोदी और केजरीवाल सरकार से जवाब मांगा है. सख्त लहजे में उच्च अदालत ने पूछा कि ‘क्या डेंगू से हो रही मौतें रुकेंगी’. इस बीच डेंगू से दिल्ली में एक और बच्ची की मौत की सूचना है. अब डेंगू से मरने वालों की संख्या 14 हो गई है.

 

इस बीच दिल्ली की एक पैथालॉजी सरकारी आदेश के उलट दोगुने पैसे वसूल रही थी. एक तरफ जहां सरकार ने प्लेटलेट्स के लिए 50 रुपए और एंटीजेंट टेस्ट के लिए 600 रुपए की सीमा तय की है वहीं लाल पैथ इसके लिए क्रमश: 100 रुपए और 950 रुपए वसूल रहा था.

लेकिन, एबीपी न्यूज ने जब यह खबर दिखाई तो लाल पैथ की ओर से डेंगू टेस्ट का रेट कम कर दिया गया है. पैथालॉजी की ओर से सफाई दी गई कि सरकारी फरमान उन्हें नहीं मिला था. आज मिल गया है और अब सरकार की ओर से निर्धारित फीस ही ली जाएगी.

 

 

दिल्ली सरकार ने सभी चिकित्सा संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे जल्द से जल्द बिस्तरों की संख्या बढ़ाएं और हालात से निपटने के लिए डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती करें. दक्षिण दिल्ली में रहने वाली 41 साल की एक महिला और 14 साल के एक लड़के की कल ही मौत हुई थी जबकि सात साल के लड़के ने आज दम तोड़ा .

 

लाजपत नगर की रहने वाली मोनिका बहल ने कल मूलचंद अस्पताल में दम तोड़ दिया था. डेंगू शॉक सिंड्रोम के कारण मोनिका के अंगों ने काम करना बंद कर दिया था जिसकी वजह से उनकी मौत हुई. सात साल के लड़के ने आज यहां के बी एल कपूर अस्पताल में दम तोड़ा जबकि 14 साल के एक लड़के ने महाराज अग्रसेन अस्पताल में डेंगू के कारण दम तोड़ दिया.

 

ज्यादातर अस्पतालों में डेंगू मरीज बड़ी संख्या में भर्ती हैं. कुछ अस्पतालों में मरीज बेहद बुरी हालात में रहने को मजबूर हैं. कुछ सरकारी अस्पतालों में तो आलम यह है कि एक ही बिस्तर पर तीन-तीन मरीजों को रखा गया है.

 

डेंगू मरीजों के इलाज से इनकार करने वाले अस्पतालों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी देने वाली दिल्ली सरकार ने अपने मातहत आने वाले सभी अस्पतालों को डॉक्टरों और नर्सिंग कर्मचारियों की भर्ती करने का आदेश जारी किया है.

 

दिल्ली के अस्पतालों और नर्सिंग होमों में बड़ी संख्या में मरीजों के भर्ती होने के मद्देनजर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने निजी अस्पतालों को निर्देश दिया वे जल्द से जल्द बिस्तरों की संख्या में 10-20 फीसदी का इजाफा करें ताकि मच्छरों से होने वाली इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों का उचित इलाज किया जा सके .

 

दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की कुल संख्या अभी 50,000 है जिसमें 10,000 दिल्ली सरकार के अस्पतालों और 20,000 निजी अस्पतालों में है. नगर निगमों एवं केंद्र के अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या 10-10 हजार है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी अस्पतालों से उन बिस्तरों को भी इस्तेमाल में लाने को कहा गया है जो किसी आपदा की स्थिति का सामना करने के लिए रखे होते हैं.

 

निजी अस्पतालों द्वारा इलाज से मना करने को बर्दाश्त न करने की बात पर जोर देते हुए जैन ने कहा कि उन्हें प्रभावित लोगों का इलाज करना होगा और यदि बिस्तरों की उपलब्धता नहीं है तो जरूरी इंतजाम करने होंगे.

 

दिल्ली सरकार ने कल निजी अस्पतालों को चेताया था कि यदि उन्होंने डेंगू मरीजों का इलाज करने से मना किया तो उनके खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी जिसके तहत लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है.

 

इस बीच, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा कि डेंगू के विषाणु का मौजूदा रूप 2013 के मुकाबले ‘कम जानलेवा’ है. एसोसिएशन ने लोगों से अपील की कि वे घबराएं नहीं और अत्यंत जरूरी मामलों को छोड़कर बाकी मामलों में मरीज को भर्ती करने के लिए डॉक्टरों को मजबूर न करें. स्वास्थ्य मंत्री जैन ने भी कहा कि मरीजों को यह डॉक्टरों को तय करने देना चाहिए कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है या नहीं.

 

यह पूछे जाने पर कि क्या केंद्र सरकार डेंगू से निपटने के मुद्दे पर दिल्ली सरकार से नाखुश है, इस पर जैन ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने हालात से निपटने के तौर-तरीकों पर दिल्ली सरकार की तारीफ की है. जैन ने कहा, ‘मैंने उनसे बात की थी . केंद्र के नाखुश होने का सवाल ही नहीं है . बल्कि उन्होंने तो हमारे काम की तारीफ की है .’

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 3 more die of dengue; hospitals to take in more doctors
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Delhi Delhi govt Dengue hospital
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017