3 Years of Delhi Goverment: what is not happen in 70 years we did it, Said Arvind Kejriwal | सब क्षेत्रों में काम किया, शिक्षा और स्वास्थ्य में सबसे ज़्यादा काम किया: केजरीवाल

सब क्षेत्रों में काम किया, शिक्षा और स्वास्थ्य में सबसे ज़्यादा काम किया: केजरीवाल

सरकार के तीन साल पूरे होने पर अरविंद केजरीवाल मीडिया से मुखातिब हुए और शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के काम का डंका पीटा.

By: | Updated: 14 Feb 2018 01:16 PM
3 Years of Delhi Goverment: what is not happen in 70 years we did it, Said Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सरकार के कामकाज की जमकर तारीफ की और कहा कि जो काम 70 सालों में नहीं हुआ, उन कामों को उनकी सरकार ने 3 साल में ही कर दिखाया. उनका कहना था कि सब क्षेत्रों में काम किया लेकिन शिक्षा और स्वास्थ्य में सबसे ज़्यादा काम किया. इन दोनों क्षेत्रों में सबसे ज़्यादा निवेश किया.


शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने कामकाज की तारीफ करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार इस बात पर यकीन करती है कि कोई भी बच्चा पैदा हो तो उसकी अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य की ज़िमेदारी दिल्ली सरकार की है.


सरकार के तीन साल पूरे होने पर अरविंद केजरीवाल मीडिया से मुखातिब हुए और शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार के काम का डंका पीटा. इसके साथ ही केजरीवाल ने हेल्थ सेक्टर में 3 टियर सिस्टम का एलान किया. ये 3 टियर सिस्टम मोहल्ला क्लीनिक, पॉली क्लीनिक और सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल. मोहल्ला क्लीनिक के काम को शानदार बताते हुए उन्होंने कहा कि 164 मोहल्ला क्लीनिक बनकर तैयार हो चुके हैं और 786 मोहल्ला क्लीनिक जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे. इस तरह चंद महीनों में 950 मोहल्ला क्लीनिक काम करने शुरू कर देंगे.


केजरीवाल सरकार के तीन साल: अभी भी अधूरे हैं कई वादे, BJP-कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन


इसी तरह पॉली क्लीनिक का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अब तक 26 पॉली क्लीनिक खोल चुकी है और 94 पॉली क्लीनिक के लिए जमीन देखी जा चुकी है.


सरकारी हॉस्पिटल्स में बढ़ाएं जाएंगे बेड


केजरीवाल ने सरकारी अस्पतालों में बेड बढ़ाने को लेकर एलान करते हुए सभी अस्पतालों में 30 फीसदी बेड्स बढ़ाए जाने की बात कही. उन्होंने कहा, "70 सालों में दिल्ली में 10,000 बेड्स थे, इस साल के अंत तक 3,000 बेड्स और तैयार हो जाएंगे और अगले साल तक 2,500 बेड्स तैयार हो जाएंगे.


दिल्ली के सीएम ने एलान किया कि अगर सरकारी अस्पताल में जल्दी टेस्ट नहीं हो पाता है तो 122 तरह के टेस्ट 67 प्राइवेट जगहों पर फ्री में करवा जाए सकते हैं. भारत सरकार का स्वास्थ्य बजट 2.5% है. हरियाणा में 4.5%, यूपी में 3.5% और दिल्ली में 12 % खर्च किया जा रहा है.


इसके साथ ही उन्होंने ये भी एलान किया कि वो चाहते हैं कि सरकारी अस्पतालों की क्षमता इतनी बढ़ा दी जाए कि प्राइवेट अस्पतालों में जाने की जरुरत न पड़े.


बिजली के क्षेत्र में काम


बिजली के क्षेत्र में अपने बड़े काम का ज़िक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने 582 नए ट्रांसफार्मर लगाए हैं जिससे पॉवर कट होना बंद हो गया.


फ्लाईओवर


 3 साल में 11 फ्लाईओवर बनाए. उन्होंने 15 साल में 57 फ्लाईओवर बनाये. प्रति ईयर उनसे ज़्यादा बनाये.


शिक्षा


3 साल में 7 हज़ार नए क्लासरूम बनाये. अगले साल तक 8 हज़ार और बन जाएंगे. पिछली सरकार ने 15 साल में 800 नए स्कूल बनाये. 4 साल में 48 स्कूल बनाये. 20 निर्माण हो रहे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: 3 Years of Delhi Goverment: what is not happen in 70 years we did it, Said Arvind Kejriwal
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SSC CHSL Tier I: एसएससी ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड