वजन घटाने के लिए खाइए ये 5 पॉवरफूड

By: | Last Updated: Tuesday, 11 August 2015 6:47 AM
5 Power Foods That Can Help You Drop a Size

नई दि‍ल्ली: अक्सर लोग वजन घटाने के लिए नए-नए फंडे अपनाते हैं लेकिन फिर भी वे सफल नहीं हो पाते. यदि आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी डायट बताएंगे जो सेहत के भी काफी फायदेमंद हैं और इससे वजन भी नियंत्रण में रहेगा.

 

खीरा

 

कम फैट और कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प है. तकरीबन 96 फीसदी पानी से भरपूर खीरा खाने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है. फाइबर युक्त खीरे को सूप या सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है.

 

स्ट्राबेरी

 

एक ताजा अध्ययन के मुताबिक कुछ और मीठा खाने के बजाय यदि स्ट्राबेरी को चबा-चबाकर खाया जाए तो 134 कैलोरी तक कम की जा सकती है. आपको बता दें मोटापा कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी अन्य फलों से ज्यादा गुणकारी है.

 

बादाम

 

चिकित्सीय गुणों से भरपूर बादाम का सेवन करने से आसानी से वजन कम किया जा सकता है. फाइबर, पोटैशियम और फ़ोलेट से भरपूर एक निश्चित मात्रा में रोजाना बादाम के सेवन से वजन कम किया जा सकता है.

 

अंडा

 

विटामिन, प्रोटीन सेलेनियम और कोलिन जैसे पोषक पदार्थों से भरपूर अंडे के सेवन से मोटापा दूर किया जा सकता है. एक अंडे में 80 से भी कम कैलोरी होती है जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है.

 

साल्मन मछली

 

ओमेगा 3 और सैमन प्रोटीन से युक्त साल्मन मछली खाने से ना सिफर् वजन कम किया जा सकता है बल्कि मैटाबॉल्जिम भी बढ़ाया जा सकता है. दरअसल, साल्मन मछली में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो भूख को दबाता है.

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Web Title: 5 Power Foods That Can Help You Drop a Size
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