कांग्रेस समर्थक भी कर रहे हैं मोदी का गुणगान : अमेरिकन एजेंसी

By: | Last Updated: Friday, 18 September 2015 5:53 AM
66% of Indians including Cong supporters back Modi: Pew

नई दिल्ली/वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी भी अपने चाहने वालों के दिलों पर राज कर रहे हैं. पीएम मोदी के अमेरिका यात्रा से ठीक पहले एक अमेरिकी एजेंसी ने यह दावा किया है. एजेंसी ने दावा किया है कि जब मोदी ने सत्ता संभाली थी, उस समय से अब तक दो तिहाई भारतीयों में काफी संतुष्टता आई है. यही नहीं एजेंसी के अनुसार कांग्रेस के समर्थक भी मोदी के गुण गा रहे हैं.

 

दरअसल, 2013 में अमेरिकी एजेंसी प्यू रिसर्च सेंटर ने अपने सर्वेक्षण में पाया था कि भारत में लोग सरकारी नीतियों से खुश नहीं थे. लेकिन, इसी एजेंसी ने हाल ही सर्वेक्षण के नतीजे घोषित किए हैं. एजेंसी ने दावा किया है कि भारतीय जनता मान रही है कि देश में अब आर्थिक हालात पहले से बेहतर हैं. इसके साथ ही करीब 66 फीसदि लोग मोदी के समर्थन में हैं.

 

पढ़ें : पीएमओ की वजह से बच्चों के अधिकार के लिए काम करने वाली संस्था में खाली हैं अहम पद

 

खुद को कांग्रेस का समर्थक बताने वाले 10 में से करीब छह लोगों ने शौचालयों, बेरोजगारी, गरीबों की मदद और महंगाई से निपटने के मोदी के तरीके को मंजूर किया है. सर्वेक्षण के मुताबिक मोदी शहरी और ग्रामीण दोनों ही इलाकों में कांग्रेस के नेता माने जाने वाले राहुल गांधी से अधिक लोकप्रिय हैं.

प्यू ने छह अप्रैल से 19 मई, 2015 तक भारत में 2,452 लोगों के बीच कराये गये अपने सर्वेक्षण के परिणामों में कहा कि मोदी ने अपनी नीतियों और शासन से न केवल देश में भारतीयों का गौरव बढाया है, बल्कि उनकी लोकप्रियता की रेटिंग उछलकर 87 प्रतिशत हो गयी है और परंपरागत कांग्रेसी आधार वाले स्थानों से भी उन्हें समर्थन मिल रहा है.

 

 पढ़ें : पीएम मोदी के जन्मदिन पर ‘सेल्फी विद डॉटर’ कार्यक्रम में टूटा मंच 

 

सर्वेक्षण में कहा गया कि भाजपा के शासनकाल में 2015 के पहले पांच महीने में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं में 2014 की इसी अवधि की तुलना में करीब एक चौथाई का इजाफा हुआ है. 2014 में उस समय कांग्रेस नीत सरकार थी. मोदी को सबसे कम स्वीकृति सांप्रदायिक संबंधों यानी बहुसंख्यक हिंदुओं और अल्पसंख्यक मुस्लिमों, जैनों, सिखों और ईसाइयों आदि के बीच दिन प्रतिदिन के संवाद तथा देश में अनेक जातियों के बीच रिश्तों पर उनके प्रबंधन को लेकर मिली है.

 

प्यू ने एक बयान में कहा कि हालांकि मोदी ने भारत की परंपरागत दलीय राजनीति को आगे बढाया है. सर्वेक्षण के अनुसार मोदी और भाजपा को ग्रामीण इलाकों में और कांग्रेस के परंपरागत मजबूत गढों में बड़ा समर्थन मिल रहा है. बड़ी संख्या में कांग्रेस समर्थकों ने आतंकवाद तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रधानमंत्री के प्रयासों को सही माना है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 66% of Indians including Cong supporters back Modi: Pew
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: American Congress MODI PM Modi survey USA
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017