7वें चरण में देश की नामचीन हस्तियों सहित लाखों ने किया मतदान

7वें चरण में देश की नामचीन हस्तियों सहित लाखों ने किया मतदान

By: | Updated: 24 Apr 2014 04:02 PM
नई दिल्ली: देश में लोकसभा के लिए 7 अप्रैल से शुरू मतदान प्रक्रिया के सातवें चरण में गुरुवार को लाखों मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. इस चरण में 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के 117 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है. मतदान शुरू होने 8 घंटे बाद तक दिन के 3 बजे तक 18 करोड़ मतदाताओं में से करीब 40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था. इस चरण के लिए 201,735 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

 

चुनाव आयोग ने कहा कि पूरी प्रक्रिया सामान्य रूप से चल रही है. असम के कोकराझार क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर भीड़ की ओर से किए गए पथराव में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई.

 

सबसे धीमा मतदान जम्मू एवं कश्मीर के अनंतनाग में होने की सूचना मिली है जहां दिन के मध्य तक केवल 15 प्रतिशत मतदान ही हो पाया था. इतना ही नहीं अनंतनाग के तीन स्थानों पर केवल एक प्रतिशत मतदान हो पाया है.

 

देश आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई में भी मतदान की रफ्तार धीमी है. यहां वरिष्ठ नेता, उद्योगपति, फिल्मो के अभिनेता-अभिनेत्री और आम आदमी एक ही कतार में मतदान के लिए खड़े हैं.

 

अपना मतदान कर चुके अभिनेता जॉन आब्राहम ने ट्विट किया है, "मैंने अपना वोट डाल लिया. इसलिए हर भारतीय जो मतदान के योग्य है उसकी जिम्मेवारी है."

 

महाराष्ट्र में मुंबई सहित सभी जगहों पर बड़ी संख्या में मुस्लिम मतदाता मतदान के लिए निकले हैं.

 

सबसे तेज रफ्तार से मतदान पश्चिम बंगाल में हो रहा है जहां झुलसा देने वाली गर्मी की परवाह न करते हुए 3 बजे दिन तक 70 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान कर लिया था. कांग्रेस ने फर्जी मतदान का आरोप लगाया है.

 

तमिलनाडु में सभी 39 सीटों के लिए गुरुवार को मतदान कराए जा रहे हैं. यहां अभिनेता रजनीकांत और कमल हासन के साथ ही साथ मुख्यमंत्री जयललिता ने मतदान किया.

 

एआईएडीएमके प्रमुख एवं तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता और पश्चिम बंगाल में उनकी समकक्ष एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी दोनों ही अधिक से अधिक सीट जीतने में जुटी हुई ताकि त्रिशंकु लोकसभा बनने की स्थिति में केंद्र में प्रभावी भूमिका निभा सकें.

 

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपना मतदान करने के लिए असम पहुंचे. मतदान के बाद उन्होंने कहा, "मैंने कहीं भी मोदी लहर नहीं देखी है. मोदी लहर मीडिया की कारस्तानी है."

 

इस चरण में तमिलनाडु की 39, उत्तर प्रदेश की 12, मध्य प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 19, झारखंड की चार, बिहार और छत्तीसगढ़ की सात-सात, पश्चिम बंगाल और असम की छह-छह, राजस्थान की पांच तथा जम्मू कश्मीर और पुडुचेरी की एक-एक लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है.

 

उत्तर प्रदेश में 188, बिहार में 108, मध्य प्रदेश में 118 और तमिलनाडु में 55 महिलाओं सहित 845 प्रत्याशी मैदान में हैं.

 

इस दौर के प्रमुख उम्मीदवारों में पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र अभिजीत मुखर्जी, बिहार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)से शाहनवाज हुसैन, कांग्रेस के तारीक अनवर, राजस्थान से पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन, झारखंड में दोनों पूर्व मुख्यमंत्री झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो)के शिबू सोरेन और झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक के बाबूलाल मरांडी और तमिलनाडु से ए.राजा, दयानिधि मारन, अम्बुमणि दास, वायको, मणिशंकर अय्यर तथा टी.आर. बालू हैं.

 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राम मंदिर के निर्माण के साथ ही राजपूत संगठनों ने की आरक्षण की मांग