सेना की 899 भर्तियों के लिए फरवरी में परीक्षा

By: | Last Updated: Monday, 29 September 2014 9:11 AM

लखनऊ: भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में तकनीक एवं अन्य सेवाओं के 899 पदों के लिए आवदेन मांगे गए हैं. इसके लिए आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. भर्ती परीक्षा युपी के तीन केंद्रों सहित देश के 25 स्थानों पर अगले साल एक फरवरी को आयोजित होगी. ये सभी भर्तियां रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की देशभर में फैली 50 से अधिक प्रयोगशालाओं व अन्य प्रतिष्ठानों के लिए हो रही हैं.

 

डीआरडीओं के संयुक्त निदेशक डॉ. संजय कुमार द्विवेदी के अनुसार, कुल 899 भर्तियों में से 419 पद वरिष्ठ तकनीक सहायक के हैं, जिनका वेतनमान 9,300 से 34,800 रुपये के बीच है. इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता बीएसई अथवा संबंधित विषयों में तीन वर्षीय डिप्लोमा है.

 

उन्होंने बताया कि इसी तरह 5,200 से 20,200 रुपये के वेतनमान पर तकनीशियन के 235 पद हैं, जिनके लिए आवेदक को हाई स्कूल पास होने के साथ आईटीआई होना जरूरी है. इसके अलावा हिंदी सहायक आदि पदों के लिए 245 रिक्तियां हैं, जिसका वेतनमान 9,300 से 34,800 रुपये के बीच है. इसके लिए आवश्यक योग्यता अलग-अलग है.

 

डॉ. द्विवेदी ने बताया कि सभी पदों के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 17 अक्टूबर है, लेकिन असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, जम्मू एवं कश्मीर, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और हिमाचल प्रदेश में आवेदकों को आवेदन जमा करने के लिए एक सप्ताह का अतिरिक्त समय दिया गया है.

 

उन्होंने बताया कि सभी पदों के लिए अगले वर्ष पहली फरवरी को परीक्षा होनी है, जिसके लिए देशभर में कुल 25 केंद्र -आगरा, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़ चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, गोरखपुर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, जोधपुर, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, नागपुर, पटना, पोर्ट ब्लेयर, पुणे, रायपुर, रांची और विशाखापत्तनम निर्धारित किए गए हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 899 jobs in army
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Army job
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017