शिवराज अपने बयान पर कायम, 'वॉशिंगटन से बेहतर हैं मध्यप्रदेश की सड़कें'

शिवराज अपने बयान पर कायम, 'वॉशिंगटन से बेहतर हैं मध्यप्रदेश की सड़कें'

शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका में कहा था कि मध्यप्रदेश की सड़कें वॉशिंगटन की सड़कों से ज्यादा अच्छी हैं. इसे लेकर सोशल मीडिया पर उनकी मजाक उड़ा था. लोगों ने मध्यप्रदेश की खराब सड़कों के फोटो डालकर #MPRoads ट्रेंड करवाया.

By: | Updated: 30 Oct 2017 09:03 AM
92% of Washington roads are in poor shape says Shivraj Singh Chouhan

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अमेरिका में दिये अपने बयान पर कायम रहते हुए आज दावा किया कि अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन की 92 प्रतिशत सड़कें खराब हालत में हैं. चौहान ने अमेरिका में बयान दिया था कि मध्य प्रदेश की कई सड़कें वाशिंगटन डीसी की सड़कों से अच्छी हालत में है.


मैं मध्यप्रदेश की ब्रांडिंग करने अमेरिका गया था
अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा से वापस लौटने के बाद यहां हवाईअड्डे पर चौहान ने कहा, ‘‘मैं यह बात पूरी गंभीरता से कहना चाहता हूं कि मैं मध्यप्रदेश की ब्रांडिंग करने अमेरिका गया था. मैंने यह (सड़कों के बारे में) तब महसूस किया जब मैं वाशिंगटन हवाईअड्डे से शहर की ओर सड़क से जा रहा था. मैं कोई स्थानीय गलियों की सड़कों के बारे में बात नहीं कर रहा था.’’


कांग्रेसी मित्रों को हर चीज में राजनीति दिखती है
चौहान ने कहा, ‘‘मैं आपको उदाहरण देना चाहता हूं कि मध्यप्रदेश में जब आप इन्दौर हवाई अड्डे से सुपर कॉरीडोर सड़क से शहर की ओर जायेगें तो आप एक विश्वस्तरीय सड़क पायेंगे. जब अमेरिका में मैंने सड़क के बारे में कहा था तो मेरे दिमाग में यही अहसास था. मैं वहां अपने प्रदेश की ब्रांडिग करने गया था, न कि यहां की स्थानीय सड़कों की ख्रराब हालत बताने. लेकिन हमारे कांग्रेसी मित्रों को हर चीज में राजनीति दिखती है.’’ इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के इन्दौर-भोपाल और इन्दौर-मंदसौर जैसे विश्वस्तरीय राजमार्गो का भी उदाहरण दिया.


रिपोर्ट में पढ़ा कि वाशिंगटन की 92 फीसद सड़कें खराब हालत में
उन्होनें कहा, ‘‘मैं वहां अपने प्रदेश और देश के अच्छे और सकारात्मक पक्ष बताने गया था. मैंने एक रिपोर्ट में पढ़ा कि वाशिंगटन की 92 फीसद सड़कें खराब हालत में हैं.’’ उल्लेखनीय है कि चौहान ने गत सप्ताह अमेरिका की राजधानी में कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडियन इंडस्ट्री और यूएस-इंडिया स्ट्रेजिक पार्टनरशीप फोरम के एक कार्यक्रम में कहा था, ‘‘जब मैं वाशिंगटन हवाई अड्डे पर उतरकर शहर की ओर आ रहा था तो मैंने महसूस किया कि मध्यप्रदेश की सड़कें अमेरिका से अच्छी हैं....और मैं यह केवल कहने के लिये नहीं कह रहा हूं.’’


भारत का मीडिया अमेरिका से ज्यादा निष्पक्ष
चौहान ने दावा किया की इसके अलावा मध्यप्रदेश महिला सशक्तीकरण, सिंचाई और मीडिया की निष्पक्षता जैसे मामलों में अमेरिका से कहीं आगे है. उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में एक महिला राष्ट्रपति बनते बनते रह गयीं जबकि भारत में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री जैसे उच्च पदों सहित पंचायत से संसद तक सभी स्तरों पर महिलाएं आसीन रह चुकी हैं. इस प्रकार जहां तक महिला सशक्तीकरण का सवाल है हम कहीं आगे हैं.’’ उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में पिछले कुछ वर्षो में लगभग 1.5 लाख किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण हुआ है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और मध्यप्रदेश में मीडिया निष्पक्ष है जबकि अमेरिकी मीडिया निष्पक्ष नहीं है. हमारा मीडिया तटस्थ रहता है जबकि अमेरिकी मीडिया पक्ष लेता है. वह दृढ़ता से एक पक्ष के साथ खड़ा होता है, जबकि हमारा मीडिया सभी को निशाने पर लेता है. अपनी अमेरिका यात्रा की उपलब्धियों की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी वहां निवेशकों से काफी सार्थक चर्चा हुयी. निवेशकों ने शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रानिक, और रक्षा उत्पादन जैसे क्षेत्रों में रूचि दिखाई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: 92% of Washington roads are in poor shape says Shivraj Singh Chouhan
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सौराष्ट्र-कच्छ चुनाव रिजल्ट LIVE UPDATE: शुरुआती रुझान में बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर