92 प्रतिशत लोगों को नहीं पता कि मच्छरों के कारण होता है डेंगू : सर्वे

By: | Last Updated: Thursday, 1 October 2015 2:16 PM
92 percent of people do not know dengue mosquitoes: survey

नई दिल्ली: ऐसे समय में जब देश भर में डेंगू के मामले काफी बढ़ गए हों, एक सर्वे में दावा किया गया है कि करीब 92 प्रतिशत लोगों को नहीं पता कि डेंगू मच्छरों के काटने से होता है .

 

‘गुड नाइट’ के नाम से मच्छरों को भगाने वाली चीजें बेचने वाली गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड की ओर से कराए गए इस सर्वेक्षण में देश के 16 शहरों के करीब 1600 लोगों को शामिल किया गया .

 

सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि 85 प्रतिशत लोगों को यह पता था कि डेंगू जिंदगी को खतरे में डालने वाली बीमारी है और 76 प्रतिशत लोगों का मानना था कि डेंगू का सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होता है . नील्सन द्वारा किए गए सर्वेक्षण में कहा गया कि पिछले कुछ सालों में डेंगू के मामलों में खतरनाक इजाफा हुआ है .

 

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात है कि 80 प्रतिशत लोग इस बात पर सहमत हैं कि मच्छर दिन में दिखाई देते हैं लेकिन सिर्फ आठ प्रतिशत लोग दिन में मच्छरों को भगाने वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं .’’ सर्वे के नतीजों के मुताबिक, बेंगलूर को छोड़कर सर्वेक्षण में शामिल किए गए सभी शहरों में 87 प्रतिशत लोगों ने माना कि डेंगू जिंदगी के लिए एक खतरनाक बीमारी है . बेंगलूर में महज 62 प्रतिशत लोग इस बात पर सहमत हुए .

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 92 percent of people do not know dengue mosquitoes: survey
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: abpnews Delhi Dengue survey
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017