भारत एचआईवी पीड़ितों की संख्या के लिहाज तीसरे स्थान पर

By: | Last Updated: Thursday, 17 July 2014 8:15 AM

संयुक्त राष्ट्र: भारत एचआईवी ग्रस्त व्यक्तियों की संख्या के लिहाज से विश्व में तीसरे स्थान पर है. देश में 21 लाख लोग इससे संक्रमित हैं. एशिया प्रशांत क्षेत्र में इस घातक संक्रमण से प्रभावित आबादी में के 40 प्रतिशत लोग भारत के हैं.

 

संयुक्त राष्ट्र के एचआईवी-एड्स कार्यक्रम, यूएनएड्स की रपट में कहा गया कि विश्व में 3.5 करोड़ लोगों को यह बीमारी लग गयी है पर इनमें 1.9 करोड़ को इसका पता ही नहीं है.

 

इसलिए रिपोर्ट में जागरुकता और रोकथाम के प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया गया है ताकि 2030 तक एड्स की महामारी को खत्म करने का लक्ष्य हासिल हो सके.

 

यूएनएड्स की इस विषय पर इस रिपोर्ट का नाम ‘गैप रिपोर्ट’ है जिसका अर्थ दूरियों से फासलों की रपट है. इसमें कहा गया कि सहारा मरक्षेत्री अफ्रीकी देशों में एचआईवी संक्रमित लोग सबसे अधिक हैं. उसके बाद एशिया प्रशांत का स्थान है.

 

इस क्षेत्र में 2013 के अंत तक करीब 48 लाख लोग एचआईवी ग्रसित थे. इनमें से 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग केवल छह देशों – चीन, भारत, इंडोनेशिया, म्यांमार, थाइलैंड और वियतनाम में रहते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _India _tops _the _HIV _chart
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017