55 हजार विद्यार्थियों को फ्री में स्मार्ट-फोन देगी मध्य प्रदेश सरकार

By: | Last Updated: Monday, 4 August 2014 9:13 AM

भोपाल: विद्यार्थियों को सूचना प्रौद्योगिकी से जोड़ने के लिए मध्यप्रदेश शासन ने एक अभिनव पहल करते हुए प्रदेश के शासकीय महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले हरेक विद्यार्थी को नि:शुल्क स्मार्ट-फोन देने का निर्णय लिया है.

 

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘राज्य शासन ने प्रदेश के शासकीय महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले हरेक विद्यार्थी को नि:शुल्क स्मार्ट-फोन देने का निर्णय लिया है.”

 

इसके तहत शैक्षणिक सत्र 2014-15 में ही महाविद्यालयों के नव-प्रवेशित लगभग एक लाख 55 हजार विद्यार्थियों को स्मार्ट-फोन दिये जायेंगे.

 

मध्यप्रदेश के मूल निवासी सभी विद्यार्थी, जो स्नातक प्रथम वर्ष में नियमित प्रवेश लेंगे, उन्हें योजना का लाभ मिलेगा. इसमें आय-सीमा और जाति का बंधन नहीं है. लाभान्वित विद्यार्थियों के बीच में पढ़ाई छोड़ने और अध्ययन निरंतर नहीं रखने पर स्मार्ट फोन वापस ले लिया जायेगा.

 

विद्यार्थियों को यह सुविधा दुनिया के अन्य विकसित देशों के विद्याथिर्यों के समकक्ष लाने और वैश्वीकरण के इस युग में ‘ई-लर्निंग’ को बढ़ावा देने के लिये संचार के विभिन्न माध्यमों से परिचित कराने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

साथ ही इससे सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग विद्यार्थी अपने ज्ञान-विज्ञान के संवर्धन के लिये भी कर सकेंगे. योजना से दूरस्थ अंचल में स्थित महाविद्यालयों के विद्यार्थी भी लाभान्वित होंगे तथा इससे सकल मूल्यांकन अनुपात में वृद्धि होगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Madhya _Pradesh _government _to _distribute _free _smart _phones _to _students
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017