मंगल अंतरिक्षयान ने करीब 80 फीसदी सफर पूरा किया

By: | Last Updated: Tuesday, 22 July 2014 7:05 AM
_Mangalyaan _completes _its _eighty _per _cent _journey

मंगल अभियान पर भेजा गया भारत का मंगलयान

चेन्नई: मंगल ग्रह के और नजदीक पहुंचते हुए भारत के महात्वकांक्षी अंतरिक्ष यान ने करीब 80 फीसदी सफर पूरा कर लिया है. उसके मंगल तक पहुंचने के लिए 24 सितम्बर की समयसीमा तय है. भारतीय अंतिरक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज बताया कि अंतरिक्षयान ने मंगल ग्रह के अपने अब तक के सफर में 54 करोड़ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर ली है.

 

इसरो ने अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट पर कहा, ‘‘हां, यह 80 फीसदी सफर पूरा करने के काफी नजदीक पहुंच चुका है. मंगलयान मिशन और इसके अंतरिक्ष उपकरण अच्छी स्थिति में हैं.’’ अंतरिक्ष एजेंसी ने बीते 11 जून को अंतरिक्षयान में उपकरण संबंधी दूसरा सुधार किया था. अंतरिक्षयान को उसकी यात्रा के क्रम में बनाए रखने के लिए बीच रास्ते में समय समय पर तकनीकी गड़बड़ियों को दूर किया जाता है.

 

आगामी अगस्त महीने में एक और सुधार को अंजाम दिया जाएगा. करीब 450 करोड़ रूपये लागत वाले इस मंगल मिशन का प्रक्षेपण पिछले साल पांच नवंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से किया गया था. इस मिशन का मकसद वैज्ञानिक समुदाय को मंगल ग्रह के बारे बेहतर ढंग से अनुसंधान करने का अवसर प्रदान करना है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Mangalyaan _completes _its _eighty _per _cent _journey
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ???? ?????? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017