_mars _nasa

_mars _nasa

By: | Updated: 09 Apr 2014 07:15 AM

नासा: नासा के मार्स रोवर 'क्युरिआसिटी' ने मंगल पर किसी चमकती हुई चीज़ की तस्वीर ली है. नासा के ऑफिशियल वेबसाईट का कहना है कि ये तस्वीर सूरज की किरणों के किसी पत्थर से टकराने को बाद की चमक की हो सकती है. जब ऐसी चमक निकली होगी तो कैमरे के डिटेक्टर का ध्यान अपनी ओर खींच लिया होगा. ये तस्वीर तीन अप्रैल को क्युरिआसिटी के नेविगेशन कैमरे से ली गयी है.

 

मार्स रोवर ने ये तस्वीर 'किंबरले' नाम की जगह पर ली है. मंगल ग्रह पर दोपहर का सूरज जिस दिशा में है उसी दिशा में मार्स रोवर ने इस चमकती चीज़ की तस्वीर ली है. नासा के जस्टिन माकी का कहना है कि जो हजारों तस्वीरें क्युरिआसिटी उन्हें मंगल ग्रह से भेजता है, उसमें ऐसी चमकती चीज़ों की तस्वीरें उन्हें हर हफ़्ते देखने को मिलती है. जस्टिन माकी उस टीम के प्रमुख हैं जिसने नेविगेशन कैमरा बनाया है और नेविगेशन कैमरे के काम की देख-रेख करता है.

 

माकी ने कह कि अभी तो वो यही बता सकते हैं कि ऐसी चमक के दो कारण हो सकते हैं. या तो कास्मिक किरणों के पड़ने से ऐसी चमकदार तस्वीर ली जा सकती है या सूरज की पड़ने वाली किरणों से निकल रही चमक की वजह से.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story केजरीवाल के सलाहकार बढ़ा सकते हैं उनके विधायकों की मुश्किलें