'आम आदमी पार्टी' में बड़ी फूट, पार्टी विरोधी काम करने के आरोप में पंजाब के दो सांसद सस्पेंड

By: | Last Updated: Sunday, 30 August 2015 2:24 AM
Aam Aadami Party

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने पार्टी विरोधियों गतिविधियों तथा बीजेपी अकाली दल गठबंधन से कथित तौर पर हाथ मिलाने को लेकर पंजाब के अपने दो सांसदों धर्मवीर गांधी और और हरिंदर सिंह खालसा को सस्पेंड कर दिया.

 

पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति :पीएसी: की बैठक में यह फैसला किया गया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस बैठक में हरिद्वार से फोन के जरिए शामिल हुए. वह रक्षाबंधन पर अपनी बहन से राखीं बंधवाने के लिए हरिद्वार गए हुए थे.

 

पिछले लोकसभा चुनाव में आप को पंजाब में चार सीटें मिलीं थी, हालांकि देश के किसी और राज्य में उसका खाता नहीं खुला था. धर्मवीर गांधी पटियाला तथा खालसा फतेहगढ़ साहिब लोकसभा क्षेत्रों से सांसद हैं.

 

इन दोनों सांसदों पर पंजाब में ‘आप की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने’ का आरोप लगा है तथा इनका मामला अब पार्टी की तीन सदस्यीय अनुशासन समिति को भेज दिया गया है. इस समिति में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता, पार्टी की दिल्ली इकाई के संयोजक दिलीप पांडे और प्रवक्ता दीपक वाजपेयी हैं.

 

आप ने ट्विटर के जरिए कहा, ‘‘श्री गांधी और श्री खालसा ने पंजाब में भ्रष्ट बीजेपी-अकाली दल नेताओं से हाथ मिला लिया था तथा उन्होंने आम आदमी के साथ विश्वासघात किया.’’ पार्टी के एक नेता ने कहा, ‘‘दोनों सांसदों को निलंबित किया गया है और बख्रास्त नहीं किया गया. इसका मतलब यह है कि उन्हें लोकसभा में पार्टी व्हिप का पालन करना होगा.’’

 

आप से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी नेतृत्व रक्षाबंधन के त्यौहार के मौके पर इन दोनों की ओर से अमृतसर के निकट बाबा बकाला में समानांतर सम्मेलन करने को लेकर नाखुश था. इस जगह पर दो स्टॉल लगाए गए थे. एक स्टॉल पार्टी की राज्य इकाई के संयोजक सूचा सिंह छोटेपुर तथा दूसरा गांधी एवं खालसा का था.

 

पार्टी ने कहा कि इन दोनों ने असमंजस पैदा करने तथा शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी को मदद करने के लिए सम्मेलन में अरविंद केजरीवाल और सांसदों भगवंत मान एवं साधु सिंह की तस्वीरें इस्तेमाल कीं.

 

गांधी को आप से निकाले गए नेताओं योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण के निकट माना जाता है. पटियाला के सांसद गांधी ने संपर्क किए जाने पर कहा कि वह अपने खिलाफ की गई कार्रवाई से अवगत नहीं हैं.

 

धर्मवीर गांधी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पहले से अटकलें लगाई जा रहीं थीं. जब योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण को आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से हटाया गया था तो गांधी विरोध जताते हुए बैठक से बाहर निकल गए थे और इस फैसले को ‘असंवैधानिक’ करार दिया था.

 

बाद में गांधी को पार्टी संसदीय दल के नेता के पद से हटा दिया गया था और यह जिम्मेदारी संगरूर से सांसद भगवंत मान को दे दी गई.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Aam Aadami Party
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Aam Aadami Party BJP Delhi India MP suspend
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017