खाली मैदानों पर खड़ी होगी आंध्र की नई राजधानी "अमरावती"

By: | Last Updated: Wednesday, 21 October 2015 4:13 PM
aandhra pradesh new capital ”amrawati”

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती का 22 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलान्यास करेंगे. इस दौरान आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के साथ ही देश और दुनिया के कई नामी गिरामी लोग मौजूद रहेंगे .

 

आंध्र सरकार की नई राजधानी विजयवाड़ा से करीब 25 से 30 किलोमीटर दूर है वहीं मौजूदा राजधानी हैदराबाद करीब 300 किलोमीटर दूर है. चंद्रबाबू नायडू सरकार ने सत्ता मे आने के बाद एलान किया की अमरावती आंध्रा की नई राजधानी होगी. इसके लिए 28 गांवों की करीब 30000 एकड़ ज़मीन का अधिग्रहण किया गया है.

 

चंद्रबाबू नायडू सरकार ने राज्य की नई राजधानी को विश्वस्तरीय बनाने के लिए दूसरे देशों से भी सहयोग मांगा है. जिसमे जापान, चीन, सिंगापुर और मलेशिया शामिल हैं. सरकार की कोशिश है इस राज्य की नई राजधानी मे विदेशी कंपनियां आकर उधोग को बढ़ावा दें. वहीं भविष्य की राजधानी अमरावती का लेआउट प्लान सिंगापुर ने तैयार कर आंध्रा सरकार को दिया है.

 

आंध्रा सरकार ने भविष्य की राजधानी अमरावती को लोगों की राजधानी कहा है और इसी वजह से राज्य के लोगों से अपील की है की वो हर एक ज़िले से मिट्टी और पानी लेकर आएं और अमरावती की ज़मीन पर उसको डालें. इतना ही नही सरकार ने लोगों से अपील भी की है की वो राज्य की नई राजधानी के विकास मे अपना सहयोग भी दें. और इसके लिए एक अनोखी योजना भी चलाई जा रही है. ये योजना है ई ब्रिक खरीदने की, इसमे लोगों से अपील की जा रही है की वो 10 रुपये कीमत की ई ब्रिक खरीदे और वो जितनी भी ब्रिक खरीदेंगे उसका पैसा राजधानी अमरावती को तैयार करने मे लगाया जाएगा.

 

वैसे तो जब आंध्र का विभाजन हुआ था तो ये तय किया गया था की तेलंगाना और आंध्र की 10 साल तक हैदराबाद समान राजधानी रहेगी. लेकिन 10 साल बाद हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी बन जायेगी और इसी वजह से आंध्र सरकार ने अपनी नई राजधानी को बसाने को लेकर काम शुरू कर दिया है.

 

लेकिन दिलचस्प बात ये है की आंध्र सरकार ने नई राजधानी को पूरे नए सिरे से बसाने का मन बना लिया है न की किसी मौजूदा शहर को राजधानी घोषित किया. सरकार उम्मीद कर रही है की राज्य की नई राजधानी 2024 तक तैयार हो जायेगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: aandhra pradesh new capital ”amrawati”
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017